Posted on

रतन दवे/ पवन आचार्य। बाड़मेर। वोटर लिस्ट में यह जिज्ञासा हुई कि सबसे अधिक उम्र का मतदाता लोकसभा में कौन है? पता चला कि 124 साल की महिला है जो बायतु के नवोड़ा बेरा में रहती है। अचरज तो होना ही था तो जिज्ञासा हुई कि क्यों न इसको देखकर आए और पता करें उम्र का राज क्या है? दिमाग में पूरे रास्ते एक ही सवाल था कि धन्नीदेवी चारपाई पर सोई होगी? बोल भी पाएगी या नहीं? बात क्या करेंगे?

किवदंती है कि 100 साल बाद दांत वापस आ जाते है, तो धन्नी देवी के भी दांत वापस आए होंगे। पता नहीं कितना बड़ा परिवार होगा। जिसमें चार पीढ़ियों की परदादीमां जिंदा होगी वगैरह-वगैरह। इन सवालों का जवाब तलाशने पाटोदी से नवोड़ा बेरा पहुंचे। यहां मकान नंबर 69 तलाशकर लिया। यहां धन्नीदेवी पत्नी ओमाराम के सामने पहुंच गए।

ये क्या? ये धन्नी देवी है। नहीं ऐसा नहीं हो सकता। झटका लग गया। इस उम्र में कोई महिला ऐसे कैसे दिख सकती है? 124 साल उम्र और ये चेहरा। फिर सवाल किया कि आपकी उम्र क्या है, वह बोली 34 साल। सिर चकरा गया, भई ऐसे कैसे हो सकता है? आपका नाम क्या है, बोली धन्नी देवी। हमने कहा, हम जिस धन्नी देवी को तलाश रहे है वो तो 124 साल की और बुजुर्ग महिला है। वो कहां रहती है? उसने कहा, मैं ही धन्नी देवी हूं और 124 नहीं 34 साल की ही हूं। तब माजरा समझ में आया कि बाड़मेर में जिस एकमात्र महिला को 120 से ज्यादा की उम्र में दर्शाया गया है, वैसी कोई महिला है ही नहीं।

 

 

बीएलओ बता रहे पुरानी सूची
गांव में बीएलओ की नियुक्ति है। बीएलओ के पास सभी वोटर्स की सूची होती है। इस मामले में बीएलओ ने पुरानी सूची बताते हुए कहा कि मेरे पास तो यह सूची है। इसमें उम्र लिखी हुई है। इधर, धन्नी देवी के वोटर कार्ड मिला है जन्मतिथि 1 जनवरी 1900 दर्ज है। ऑन लाइन चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी उम्र 124 साल ही दर्ज की हुई है।

मेरी उम्र 34 साल ही है, मैं 124 की नहीं हूं
धन्नीदेवी कहती है वो 34 साल की ही है। मैं आशा सहयोगिनी हूं। धन्नीदेवी ने यह कहा कि मेरा वोटर आइ डी गुम हो गया है। पता नहीं कहा रख दिया है। वे इस बात को लेकर थोड़ी सकपका गई कि आखिरी माजरा क्या है?

आचार संहिता लगने बाद फार्म नंबर आठ भरा हुआ है। इसका संशोधन अभी नहीं हो सकता है। यह खुद की ओर से दिया हुआ आवेदन है। वास्तविक उम्र 34 साल है।
– पदमोदेवी, उपखण्ड अधिकारी बायतु

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *