Posted on

कृषि उपज मंडी समिति बाड़मेर के परिसर में चल रही फल व सब्जी मंडी को निकट भविष्य में अन्यत्र स्थानान्तरित किया जाएगा। इसके लिए शहर के नजदीक सुविधाजनक जमीन की तलाश की जा रही है। जमीन चिन्हित होते ही अगले चरण की कार्यवाही होगी। नई फल व सब्जी मंडी के लिए कम से कम 25 बीघा व अधिकतम 50 बीघा लेने की तैयारी है। मंडी प्रशासन की ओर से नई मंडी के लिए अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी गई है।
कृषि उपज मंडी परिसर में अनाज व किराणा मंडी के साथ ही फल व सब्जी मंडी का संचालन वर्षों से हो रहा है, लेकिन निरंतर विस्तार के चलते यहां पर जगह कम होती जा रही है। इस स्थिति में मंडी प्रशासन ने फल व सब्जी मंडी को स्वतंत्र रूप से अलग स्थापित करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में फल व सब्जी मंडी में व्यापार के लिए जगह कम पड़ रही है। सुबह के समय यहां पर पांव रखने की भी जगह नहीं होती। फल व सब्जी के थोक विक्रेताओं, रिटेल विक्रताओं व यहां आने वाले ग्राहकों को जगह की कमी की समस्या जूझना पड़ता है। हाथ ठेले तो कसकर एक-दूसरे से सटे हुए रहते हैं। फल व सब्जी मंडी के प्रवेश द्वार से लेकर अंदर तक एक जैसी स्थिति रहती है। वहीं थोक व्यवसाय करने वालों को भी स्टॉक के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पा रही है। नए जुडऩे के इच्छुक थोक व रिटेल विक्रेताओं के लिए अब यहां गुंजाईश नहीं है। ऐसे में भविष्य की योजना के तहत मंडी प्रशासन नई फल व सब्जी मंडी की तैयारी में लग गया है।

सुरक्षा व तालमेल की समस्या
अनाज व किराणा मंडी एक ही परिसर में संचालित होने से सुरक्षा व तालमेल की समस्या पैदा हो गई है। अनाज व किराणा मंडी के व्यापारी सुबह दस बजे के बाद मंडी में प्रवेश करते हैं और रात आठ बजे तक अपना व्यवसाय कर घर चले जाते हैं। वहीं फल व सब्जी मंडी में रात तीन बजे व्यवसाय शुरू हो जाता है। रात तीन बजे से सुबह दस बजे तक अनाज व किराण मंडी सूनी रहती है। फिर भी परिसर में अनचाही चहल-पहल रहती है। बीते एक वर्ष से अनाज व किराणा मंडी में चोरी की वारदातें बढ़ी है। चार दिन पहले अनाज व किराणा मंडी में चार दुकानों के ताले टूटने के बाद अनाज व किराणा संघों ने सुरक्षा की दृष्टि से दोनों मंडियों को स्वतंत्र करने की मांग की।

अभी तो हम फल व सब्जी मंडी के लिए जमीन ढूंढ रहे हैं। जमीन मिलने के बाद पूरा प्लान तैयार होगा, जिसके तहत नई फल व सब्जी मंडी बनेगी।
-सुरेश मंगल, सचिव कृषि उपज मंडी समिति बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *