Posted on

जोधपुर।
आमजन की जेब व बैंक खाते (Bank account) खाली करने के लिए साइबर अपराधी (Cyber crime) नित नए-नए हथकण्डे अपना रहे हैं। फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म के बाद अब साइबर ठगों (Cyber criminals) ने व्हॉट्सऐप व टेलिग्राम ऐप पर महिलाओं के नाम से संदेश भेजकर आमजन को जाल में फांसकर मोटी राशि ऐंठने के प्रयास में हैं। ऐसे में जनता को काफी अतिरिक्त सावचेती बरतने की जरूरत है। वरना रातों-रात बैंक खाते खाली हो सकते हैं। ऐसे ही झांसे में आकर हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक ने 16 करोड़ रुपए गंवा दिए। (Be alert : Lady cyber criminal gang acitve)
सेक्सटॉर्शन के साथ साइबर ठगी का भी खतरा
अनजान महिलाएं सोशल मीडिया के मार्फत मित्रता करने के बाद व्हॉट्सऐप नम्बर लेकर अथवा मैसेंजर के जरिए वीडियो कॉल कर अश्लील वीडियो या फोटो बनाकर सेक्टटॉर्शन के जाल में फांस रही हैं। कई लोग इसके शिकार हो चुके हैं। अब महिलाओं ने मोटा मुनाफा मिलने का झांसा देकर निवेश के नाम पर मोटी राशि ऐंठना भी शुरू किया है।
अनजान महिला या पुरुष से न मित्रता करें, न चैट
साइबर ठगी के दौर में आमजन को अतिरिक्त सावचेती बरतने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफॉर्म पर यदि कोई अनजान महिला या पुरुष मित्रता का प्रस्ताव भेजता है या मैसेज आते हैं तो सतर्क हो जाएं। पूरी तरह जांच के बाद ही ऐसी महिला या पुरुष से मित्रता करें।
डील में तय होता है पेमेंट मीडियम, उसी से भुगतान करें
साइबर एक्सपर्ट प्रिया सांखला का कहना है कि व्यवसाय के लिए यदि भारतीय व विदेशी कम्पनी में डील होती है तो डीलर तय करेंगे कि दोनों के बीच पेमेंट का क्या मीडियम रहेगा? फिर उसी के मार्फत भुगतान होता है। इस डील के बाद पेमेंट के लिए किसी ई-मेल या मैसेज का कोई महत्व नहीं रहता है।यदि साइबर ठग धोखे से किसी विदेशी बैंक खाते में रुपए जमा करवाते हैं तो उसका वापस मिलना बहुत ही मुश्किल होता है।
—————————-
केस : 1
हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक से 16 करोड़ ठगे
1 नवम्बर 2022 : अमरीका व यूरोप में हैण्डीक्राफ्ट आइटम निर्यात करने वाले एक व्यवसायी से कथित विदेशी महिला ने एक कम्पनी में मेम्बर बनाने व निवेश के नाम एक महीने में 16 करोड़ 26 लाख रुपए ऐंठ लिए। महिला ने अमरीका के नम्बर से व्हॉट्सऐप मैसेज करके झांसा देना शुरू किया था। अब पुलिस जांच कर रही है।
————————–
केस : 2
विदेशी कम्पनी में निवेश का झांसा
अगस्त 2022 : बलदेव नगर के महेश के टेलिग्राम पर एक विदेशी महिला ने संदेश भेजे और फिर चैटिंग शुरू की थी। खुद को कनाडा की बताने वाली महिला ने बेहतर प्रतिफल के लिए एक कम्पनी में निवेश करने का प्रस्ताव रखा था। जिसमें रुपए जमा कराने पर अच्छा मुनाफा होने का झांसा दिया गया था। महिला ने काफी दबाव डाला, लेकिन महेश उसकी बातों में नहीं आया और ठगी से बच गया।
—————————–
केस : 3
चैटिंग कर जाल में फंसाने का प्रयास
नवम्बर 2022 : रिया नामक महिला ने मण्डोर क्षेत्र निवासी मांगीलाल मेघवाल को पिछले कुछ दिनों से टेलिग्राम पर संदेश भेज रही है। उसने भी विदेशी कम्पनी में रुपए लगाने पर बेहतर प्रतिफल मिलने का झांसा दिया है। फिलहाल युवक उसके जाल में नहीं फंसा है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *