Posted on

जोधपुर। नाबालिग अथवा बच्चों से संबंधित अश्लील फोटो और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने वालों की खैर नहीं है। चाइल्ड पॉर्नग्राफी रोकने के लिए सुरक्षा एजेंसियां गोपनीय तरीके से नजर रखे हुए है। ऐसे फोटो व वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ एनसीआरपी की टिप लाइन के जरिए पुलिस एफआइआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई कर रही है।

यह भी पढ़ें- रात 3 बजे अपनी प्रेमिका से मिलने पहुंचा था आशिक, घरवालों को पता चला तो मच गया कोहराम, जानिए कैसे

दरअसल, यूएसए के नेशनल सेंटर ऑफ मिसिंग एण्ड एक्सप्लोइडेड चिल्ड्रन (एनसीएमइसी) के सहयोग से एनसीआरबी चाइल्ड पॉर्नग्राफी पर नजर रखे हुए है। ऐसे वीडियो वायरल करने वालों के संबंध में तकनीकी विशेषज्ञ गोपनीय तरीके से जानकारी जुटाते हैं और उन्हें अग्रिम कार्रवाई के लिए एनसीआरबी को भेज देते हैं।

यह भी पढ़ें- सावधानः बिपरजॉय तूफान के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलती, अब तक इतने लोगों को पकड़ चुकी है पुलिस

नामजद के खिलाफ एफआइआर दर्ज

ऐसे फोटो वीडियो वायरल करने वालों के संबंध में एनसीआरबी संबंधित राज्य की पुलिस को अवगत कराते हैं। साइबर टिप लाइन के मार्फत संबंधित थानों में नामजद आरोपी के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जा रही है। कुछ मामलों में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ भी एफआइआर दर्ज हुई है। पुलिस कमिश्नरेट में पिछले साल भर में एक दर्जन से अधिक एफआइआर दर्ज हो चुकी है।

एक दिन में दो एफआइआर दर्ज

ताजा मामले में भगत की कोठी थाना पुलिस ने दो एफआइआर दर्ज की है। पुलिस को दो सीडी मिली थी। जांच में दोनों सीडी के चाइल्ड पॉर्नग्राफी होने की पुष्टि हुई थी। पुलिस ने एक मामले में अजय और दूसरे में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है। एफआइआर दर्ज करवाने वाले थानाधिकारी सुनील चारण का कहना है कि साइबर टिप लाइन के जरिए मिली शिकायत के आधार पर दोनों एफआइआर दर्ज कर जांच शुरू की गई है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *