Posted on

जोधपुर। बिपरजॉय तूफान (Cyclone Biparjoy) और भारी बारिश की आशंका के चलते पुलिस ने पर्यटन स्थलों को सुरक्षा घेरे में ले लिया। कायलाना झील व अन्य पर्यटन स्थलों पर शनिवार को पुलिस तैनात कर घूमने आने वालों को घर भेजा गया। दरअसल, चक्रवर्ती तूफान व बारिश के चलते मौसम सुहावना हो रखा है, लेकिन अतिवृष्टि की आशंका के चलते प्रशासन हर तरह की सावचेती बरत रहा है।

यह भी पढ़ें- Weather Alert: अभी गया नहीं है बिपरजॉय तूफान, सोमवार को भी यहां होगी भारी बारिश, 3 बांध हुए लबालब

पर्यटन स्थलों पर घूमने फिरने पर रोक लगाई गई है। इसके लिए पुलिस तैनात कर दी गई है। झील के आस-पास घूमने आने वालों को हिदायत देकर घर रवाना किया गया। सहायक पुलिस आयुक्त प्रतापनगर अशोक आंजणा के नेतृत्व में पुलिस कायलाना झील पर तैनात रही। राजीव गांधी नगर थाना पुलिस ने कायलाना झील घूमने आने वालों को पकड़ लिया और थाने ले गई, जहां 17 व्यक्तियों को शांतिभंग करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। इतना ही नहीं, इन्हें छह माह के लिए पाबंद तक करवा दिया। उधर, उम्मेद उद्यान में आम दिनों की तरह आवाजाही रही। आस-पास के युवक खेलते नजर आए। वहीं, कई अन्य व्यक्ति उद्यान में चहलकदमी करते दिखे।

यह भी पढ़ें- सावधानः मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इतनी देर में होने वाली है भारी बारिश, 70KMPH की रफ्तार आएगा तूफान

बता दें कि बिपरजॉय तूफान (Cyclone Biparjoy) के असर से राजस्थान के एक दर्जन जिलों में अच्छी बरसात हो चुकी है। अब तक बाड़मेर, जालोर, सिरोही, जोधपुर सहित आठ जिलों में असामान्य वर्षा रिकॉर्ड की गई और प्रदेश में अभी बरसात का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को प्रदेश के करौली, सवाईमाधोपुर एवं बारां जिले में अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई। वहीं अजमेर, बासंवाड़ा एवं भरतपुर जिले में भारी बरसात होने की संभावना जताई गई हैं।

राज्य में पिछले दो-तीन दिन से वर्षा का दौर जारी है और बाड़मेर, सिरोही , जालोर, पाली, जोधपुर, गंगानगर सहित कई जिलों में भारी बरसात के बाद पिछले चौबीस घंटों में जोधपुर में 91 मिलीमीटर, बाड़मेर में 47, बीकानेर में 30, उदयपुर में 20 और अजमेर में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसी तरह अन्य जिलों में भी बरसात हुई। जल संसाधन विभाग के अनुसार भारी बरसात के कारण अब तक आठ जिलों बाड़मेर, जोधपुर, जालोर, नागौर, पाली, सिरोही एवं चुरु में असामान्य वर्षा हो चुकी है। इनमें बाड़मेर में सामान्य से 38.83 प्रतिशत, जालोर में 38.43, सिरोही में 21.26, गंगानगर में 17.21 ,जोधपुर में 16.91 और नागौर में 10.77 प्रतिशत अधिक बरसात हुई। इसी तरह बीकानेर, चित्तौड़गढ़, सीकर एवं उदयपुर में सामान्य से अधिक वर्षा हो चुकी है, जबकि हनुमानगढ़ एवं राजसमंद में अब तक सामान्य वर्षा हुई है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *