Posted on

जोधपुर। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर शहर के विद्युत तंत्र पर पड़ा। शहर में शनिवार से चल रहे बारिश के दौर से कई जगहों पर ट्रांसफॉर्मर जल गए, पोल गिर गए व कई क्षेत्रों में बिजली गुल रही। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। शनिवार-रविवार को तूफानी बारिश से अलग-अलग इलाकों में बिजली जाने से डिस्कॉम के कॉल सेंटर व डिस्कॉम की ओर से जारी व्हाट्सअप नंबर पर शिकायतें दर्ज होती रही। इस पर डिस्कॉम व डिस्कॉम की फॉल्ट रेक्टिफिकेशन टीमें (एफआरटी) मुस्तैद रही और अवरोधों को दुरुस्त कर बिजली आपूर्ति सुचारु की।

यह भी पढ़ें- Biparjoy Storm: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, देखें ये बड़ी रिपोर्ट

इन क्षेत्रों में ट्रांसफॉर्मर जले

शहर के 6 क्षेत्रों में मरुधर केसरी नगर, बिहारी कॉलोनी, तिलवाडिय़ां फांटा, रामबाग महामंदिर, सारण नगर सी रोड व लोहार कॉलोनी क्षेत्रों के बारिश के कारण जल गए। इससे इन क्षेत्रों में 4-5 घंटे शट डाउन रखा गया। वहीं, तेज हवाओं के कारण शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 6-7 बिजली के पोल गिर गए, इससे भी बिजली गुल रही।

यह भी पढ़ें- weather alert: अभी भी खत्म नहीं हुआ है बिपरजॉय चक्रवाती तूफान का असर, आज भी रद्द रहेंगी इतनी ट्रेनें

सेफ्टी से संबंधित शिकायतें प्राथमिकता से निपटाई

डिस्कॉम के जोधपुर सिटी सर्किल के 16 उपखंडों में दो दिनों में बिजली की विभिन्न समस्याओं को लेकर 1800 से ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई गई। डिस्कॉम की ओर से बिजली करंट या सेफ्टी से संबंधित समस्याओं को प्राथमिकता से निपटाया गया। वहीं अन्य शिकायतों का भी निस्तारण किया जा रहा है। शहर के 8-10 क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति गड़बड़ाने के अलावा पूरे शहर में सप्लाई सुचारु रही।

दो दिन से बारिश का दौर जारी

लूणी कस्बे सहित समूचे क्षेत्र में बिपरजॉय चक्रवात के चलते दो दिन तक लगातार बारिश का दौर जारी रहा इससे कई क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति बनी रही। यहां रविवार शाम तक 91 मिमी बरसात दर्ज की गई। बिपरजॉय तूफान के चलते लूणी कस्बे सहित कई गांवों में दो दिन से बारिश का क्रम जारी रहा। लगातार बारिश से गांवों के तालाबों में पानी की अच्छी आवक हुई। वहीं कई गांवों में बिजली के खंभे गिर गए। इससे बिजली आपूर्ति ठप हो गई, जो करीब 27 घंटे बाद सुचारू हो सकी। इससे लोगों को राहत मिली। उपखण्ड अधिकारी पुखराज कांसोटिया, तहसीलदार शैतान सिंह राजपुरोहित व किशनसिंह भाटी ने कई गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से रूबरू हुए ।

डिस्कॉम उपभोक्ताओं की बिजली संबंधित शिकायतों को लेकर अलर्ट है। शनिवार-रविवार को ट्रांसफॉर्मर जलने, पोल गिरने या उपभोक्ताओं की अन्य शिकायतों पर डिस्कॉम व एफआरटी की टीमें मुस्तैद रही व बिजली समस्याओं का निस्तारण किया।

ओपी सुथार, अधीक्षण अभियंता, सिटी सर्किल, जोधपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *