Posted on

सामाजिक कार्यकर्ता एवं अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प डिजाइनर रूमा देवी यूके में आयोजित होने वाले राजस्थान के पहनावे, बोली व खानपान संस्कृति के आयोजन में शामिल होने तथा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करने चौथी बार संयुक्त राज्य अमरीका के लिए रवाना हुई। वे 24 से 28 जून तक यूके व 29 जून से 10 जुलाई तक अमरीका की यात्रा पर रहेंगी। इस दौरान होने वाले सम्मेलन में बतौर वक्ता भाग लेंगी।

अंतरराष्ट्रीय जीमण में मोटे अनाज को बढ़ावा का प्रयास

यूनाइटेड किंगडम के वेम्बले पार्क स्थित सात्विस पाटीदार सेंटर में 25 जून को राजस्थान एसोसिएशन-यूके की ओर से आयोजित होने वाले जीमण-2023 कार्यक्रम में रूमा देवी विशिष्ट अतिथि होंगी। राजस्थान की समृद्ध संस्कृति के इस वार्षिक उत्सव में 1 हजार से अधिक लोग भाग लेंगे। इस बार यह कार्यक्रम मारवाड़ थीम पर आयोजित किया जा रहा है। इसमें मोटे अनाज को बढ़ावा देने का विशेष प्रयास रहेगा। कार्यक्रम के संयोजक सोहन चौधरी व रवि अग्रवाल के अनुसार जीमण 2023 का उद्देश्य राजस्थानी परिवारों को एक साथ लाकर संस्कृति से रूबरू करवाना है। इसी क्रम में रूमा देवी 26 जून को जी-100 सम्मेलन में भाग लेंगी। वहीं 27 जून को स्कॉटलैंड के ग्लास्गो शहर में आयोजित कार्यक्रम तथा 28 जून को पुन: लंदन में जीतो लेडीज़ विंग के फायरसाइड चैट में अपनी बात रखेंगी।

कन्वेंशन में देंगी व्याख्यान

यात्रा के दूसरे चरण में रूमादेवी 30 जून से 3 जुलाई तक अमरीका के फ्लोरिडा राज्य के लेकलैंड शहर में आयोजित होने वाले 22वें द्विवार्षिक जैना कन्वेंशन में शामिल होंगी। सम्मेलन में 2 जुलाई को आयोजित होने वाले विशेष महिला सत्र को संबोधित करेंगी इस दौरान भारत सरकार के फिल्म विभाग की ओर से रूमा देवी पर बनी फिल्म का प्रदर्शित की जाएगी। सम्मेलन में 4 हजार से अधिक प्रोफेशनल्स तथा युवा शामिल होंगे। सम्मेलन में रूमा देवी, आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रवि शंकर तथा जाने-माने मोटिवेशनल वक्ता स्पीच देंगे। इसी क्रम में अमरीका के ह्यूस्टन शहर में सामाजिक व सांस्कृतिक संगठनों के साथ वार्ता कार्यक्रमों में भाग लेंगी। भारत के ग्रामीण क्षेत्रों की हस्तकला व इससे आ रहे आर्थिक सुधारों तथा महिलाओं को इस क्षेत्र में आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगी।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *