Posted on

जोधपुर। शहर में एक ऐसी गोशाला मौजूद है, जहां गायों के इलाज के साथ मनुष्यों का भी इलाज किया जा रहा है। जिस प्रकार प्राचीन समय में जड़ी-बूटियों से सभी रोगों का इलाज किया जाता था, उसी प्रकार शहर की इस गोशाला में भी कई रोगों लकवा, साइटिका, हाथी पांव, वैरिकोज वेन्स को गो-स्पर्श चिकित्सा के माध्यम से ठीक किया जा रहा है। साथ ही पंचगव्य के साथ जड़ी-बूटियों के माध्यम से कैंसर जैसी समस्या से निजात दिलाई जा रही है। गोशाला स्थित हर्बल पार्क के औषधीय पेड़-पौधों से हृदय रोग, डायबिटीज व कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर मरीजों को राहत मिल रही है।

यह भी पढ़ें- Monsoon Update: बस इतना सा इंतजार, शुरु होने वाला है मूसलाधार बारिश का दौरा, Yellow Alert जारी

18 लकवाग्रस्त मरीज गो स्पर्श से हुए ठीक

गाय से प्रदत्त सामग्री तो हमारे लिए महत्वपूर्ण होती ही है, लेकिन गाय के स्पर्श में भी इतनी शक्ति होती है कि उससे लकवा, साइटिका, हाथी पांव, वेरिकोज वैन्स के साथ घुटनों का दर्द जैसी गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाई जा रही है। साथ ही पंचगव्य व जड़ी-बूटियों से कैंसर का भी इलाज किया जा रहा है। वहां गौस्पर्श से अभी तक करीब 18 लकवाग्रस्त मरीजों को सफलतापूर्वक ठीक किया गया है।

यह भी पढ़ें- जेसीबी से पुष्पवर्षा कर हुआ हनुमान बेनिवाल का स्वागत, धरना स्थल पर भाजपा-कांग्रेस पर साधा निशाना, देखें VIDEO

औषधीय पेड़-पौधे से मिल रही राहत

गोशाला में हर्बल पार्क भी है, जहां विभिन्न प्रकार के औषधीय पेड़-पौधे लगे है। पार्क में लगे औषधीय पेड़-पौधे से हृदय रोग, डायबिटीज व कोलेस्ट्रॉल जैसी अनेक बीमारियों को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। औषधियों के सेवन से विभिन्न बीमारियां कंट्रोल हो रही है साथ ही मरीजों को उनसे राहत मिल रही है। इसके अलावा पंचगव्य व जड़ी बूटियों के माध्यम से कैंसर के मरीजों का इलाज कर उन्हें राहत दिलाई जा रही है।

गोशाला में कई लकवाग्रस्त मरीजों का इलाज कर उन्हें स्वस्थ किया जा चुका है। हम गाय के स्पर्श से लकवा सहित अनेक बीमारियों से मरीजों को राहत दिलाने की कोशिश कर रहे है।

– आशा पटवा, गो चिकित्सा प्रभारी

गाय से ठीक होने वाली बीमारियों का महत्व वेदों पुराणों में भी किया हुआ है। गोशाला में करीब 1500 गायें हैं, जिनके माध्यम से हम लोगों को उनकी बीमारियों से छुटकारा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। गाय के स्पर्श के अलावा यहां औषधियों व पंचगव्य के माध्यम से भी मरीजों को विभिन्न बीमारियों से राहत दिलाई जा रही है।

– राजकुमार भण्डारी, प्रबंधक

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *