Posted on

जोधपुर। कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर में कृषि व्यवसाय प्रबंधन (एग्री बिजनेस मैनेजमेंट) में एमबीए व फूड टेक्नोलॉजी में बीटेक डिग्री प्रोग्राम पढ़ाया जाएगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) नई दिल्ली की ओर से दोनों पाठ्यक्रमों के संचालन की अनुमति मिलने के बाद इसी सत्र से ये पाठयक्रम पढ़ाए जाएंगे। देश में नई शिक्षा नीति में कृषि विषय को प्रमुखता देते हुए हाईटेक करने व छात्रों को कृषि प्रबंधन व व्यवसाय के अनुकूल तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Alert for Heavy Rain: 12 जिलों में बस शुरु होने वाली है भारी बारिश, मौसम विभाग का ताजा अलर्ट जारी

उल्लेखनीय है कि बीकानेर के बाद जोधपुर दूसरा कृषि विश्वविद्यालय है, जहां एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए डिग्री प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। परिषद की ओर से पूर्व में विश्वविद्यालय के डेयरी प्रौद्योगिकी तथा कृषि अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों को भी मान्यता दी गई है। जेट प्रवेश परीक्षा के माध्यम से विशेषकर जिनके पास फिजीक्स, कैमेस्ट्री व मैथ्स विषय से 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण की, वे विद्यार्थी बी टेक फूड टेक्नोलॉजी में प्रवेश ले सकते हैं। वहीं कृषि व्यवसाय प्रबन्धन में प्रवेश के लिए कृषि स्नातक डिग्री के साथ उचित प्रवेश परीक्षा पास होना अनिवार्य है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एमबीए कृषि व्यवसाय प्रबंधन में प्रवेश के लिए सूचना उपलब्ध है व जिसकी अंतिम तिथि 30 जुलाई है।

यह भी पढ़ें- IMD Rain Alert: मेहरबान है मानसून, आज भी यहां होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी

40-40 सीटों पर प्रवेश

दोनों पाठ्यक्रमों के लिए 40-40 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। बी टेक फूड टेक्नोलॉजी चार वर्षीय पाठ्यक्रम है तथा एमबीए कृषि व्यवसाय प्रबन्धन दो वर्षीय है। इन दोनों पाठ्यक्रमों से विद्यार्थियों को कृषि के अलावा खाद्य प्रौद्योगिकी एवं कृषि व्यवसाय प्रबन्धन के विकल्प मिलेंगे।

विश्वविद्यालय नवीन शिक्षा नीति को अपनाने की ओर अग्रसर है। इसी कडी में यह दोनों नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे है ।

-प्रो. बीआर चौधरी, कुलपति, कृषि विश्वविद्याल, जोधपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *