Posted on

Weather forecast : बंगाल की खाड़ी में मानसून का रूख बदल गया है। इस समय मानसूनी ट्रफ लाइन पूर्व से उत्तर तक छाई हुई है। अभी अमृतसर, लुधियाना, पटना, बांकुरा से यह गुजर रही है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी और उत्तर ओडिशा में पश्चिम बंगाल तट से बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। क्षोभमंडल में करीब छह किलोमीटर की ऊंचाई पर पश्चिमी विझोभ का एक तंत्र भी मंडरा रहा है। इसके साथ ही पाकिस्तान और पंजाब में दोनो हवाओं के सम्मिश्रण से एक चक्रवात भी मंडरा रहा है। इसके कारण अगले 48 से 72 घंटे के अंदर उत्तर और उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है।

 


heavy rain Update ये है पूर्वानुमान :

31 जुलाई- पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर के कुछ और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में कहीं कहीं वर्षा होने की संभावना है।

1 अगस्त- पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर के कुछ और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में कहीं कहीं वर्षा होने की संभावना है।

2 अगस्त- पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर के अनेक और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में कहीं कहीं वर्षा होने की संभावना है।

3 अगस्त- पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर के अनेक और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।

4 अगस्त-पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर के कुछ और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में कहीं कहीं वर्षा होने की संभावना है।

5 अगस्त –पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर के कुछ और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में कहीं कहीं वर्षा होने की संभावना है।

 

अगले तीन घंटे में यहां होगी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन घंटे जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और आकाशीय बिजली की संभावना है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *