Posted on

पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद मौसम में आए बदलाव की वजह से दिवाली के दिन रविवार को दिन में भी सर्दी का एहसास बना रहा। अधिकांश स्थानों पर दिन का तापमान 30 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया। रात का पारा भी 15 डिग्री के आसपास बना रहा। शेखावाटी के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री रहा जो प्रदेश का सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। माैसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले तीन-चार दिन मौसम साफ बना रहेगा और उत्तर भारत से ठंडी हवाएं चलेंगी। ऐसे में दिन-रात का पारा लुढ़केगा। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, अलवर, सीकर समेत कुछ शहरों में सुबह-शाम हल्की सर्द हवाएं चलेंगी। इसी के साथ अगले 3-4 दिनों तक कोहरा छाने के भी आसार नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Update: राजस्थान के इस जिले में हुई ओलों के साथ जबरदस्त बारिश, जानें अब कैसा रहेगा मौसम

सूर्यनगरी में रविवार को न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हवा में आपेक्षिक आर्द्रता 70 फीसदी होने की वजह से सुबह-सुबह सर्दी रही। हवा में ठंडक होने की वजह से सैर सपाटे पर निकलने वाले लोगों को मोटे कपड़े पहनने पड़े। आसमान साफ होने से शीघ्र ही धूप निकल आई, लेकिन वातावरण में ठंडक घुली होने की वजह से दिनभर हल्की गुलाबी सर्दी महसूस होती रही।

दोपहर में तापमान 30 डिग्री के आसपास रहा। शाम ढलने के बाद तापमान तेजी से नीचे आने लगा लेकिन पटाखे और ट्रैफिक की वजह से मौसम सामान्य बना रहा। बीते दो-तीन दिन से बारिश और हवा के कारण वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ था लेकिन दिवाली के दिन पटाखे छूटने से आबोहवा खराब होने लगी। देर रात वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के आसपास पहुंचने का अनुमान है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *