Posted on

आगोलाई सहित आस-पास के क्षेत्र दुगर, सुराणी, उदयसर, कोनरी, विष्णुनगर, भाटेलाई, जोलीयाली सहित जिले ग्रामीण क्षेत्रों में धनतेरस और दीपावली के दिन यूको बैक के खातों में बड़े स्तर रुपए आने की चर्चाएं पूरे क्षेत्र में जोरों पर हैं। जानकारी मिली कि आईडीएफसी व यूको बैंक के सर्वर में कुछ तकनीकी समस्या का फायदा उठाकर लोगों ने हेरा-फेरी करते हुए फर्जी तरीके से करोड़ों रुपए का लेन-देन कर दिया, जबकि बैंक को इसकी भनक तक नहीं लगने दी।

यह भी पढ़ें- 7 दिन तक अस्पताल में भर्ती था कैदी, फिर इस अंदाज में पुलिस को चकमा देकर भागा

जानकार सूत्रों के मुताबिक आईडीएफसी बैंक व यूको बैंक का सर्वर मर्ज होने से आईडीएफसी बैंक से यूको बैंक में आईएमपीएस व यूपीआई से पैसे ट्रांसफर पर आईडीएफसी के खाते पैसा नहीं कट रहा है, लेकिन यूको बैंक के खाते में जमा हो रहा हैं। आगोलाई यूको बैंक शाखा में भी सैकड़ों लोगों ने इसका फायदा उठाकर करोड़ों रुपए के हेर-फेर कर लिया। क्षेत्र में ये खबर की आग की तरह फैली। विशेषकर 12 नवंबर को लोगों ने इसे कमाई का रास्ता बना दिया तथा सर्वर में हुई इस तकनीकी खामी का फायदा उठाकर दिवाली पर सैकड़ों लोग लखपति बन गए।

यह भी पढ़ें- राजस्थान में दर्दनाक हादसा: बेकाबू कार की चपेट में आई बाइक, भाई-बहन और मां की मौत

आगोलाई व आस-पास के क्षेत्र में सैकड़ों लोगों ने दिवाली मनाने के बजाय पूरी रात पैसा ट्रांसफर करने में बिता दी। वहीं कुछ लोगों ने ऑनलाइन आईडीएफसी बैंक में खाता खोलकर अपने यूको बैंक खाते से एक बार करीब पांच हजार रुपए आईडीएफसी खाते में ट्रांसफर कर दिए। फिर वही पैसा कई बार यूको बैंक में ट्रांसफर कर बड़ी हेरा-फेरी की। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने अपने रिश्तेदारों, दोस्तों व गांव लोगों को भी नही बक्शा और उनकों कुछ पैसों का लालच देकर उनके यूको बैंक खातों लाखों रुपए ट्रांसफर कर उनसे नकद रुपए वसूल लिए तो कुछ लोगों ने यूको से अन्य बैंक में पैसा ट्रांसफर कर दिया। इस हेरा-फेरी की 13 नवंबर सुबह भनक लगी तब जाकर संबंधित बैंकों ने ऐसे खाते को फ्रीज करने की कार्रवाई शुरू की। इस मामले को लेकर युकों के अधिकारी कुछ भी जानकारी देने से बचते रहे।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *