Posted on

Rajasthan Election Result: लोकतंत्र के उत्सव में अलवर जिले के मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर भागीदारी निभाई। दिनभर मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की चहल-पहल से इस बार दो सीटों पर मतदान प्रतिशत ने छलांग लगाई, लेकिन शेष सीटों पर मतदान प्रतिशत घट गया। जिले की तिजारा सीट पूरे राजस्थान में ज्यादा मतदान के चलते चर्चा का विषय बनी। यह सीट शुरू से ही जिले की हॉट सीट रही। इसके अलावा मुंडावर भी मतदान में वृद्धि के चलते चर्चा में रही। यही कारण है कि इस बार विधानसभा चुनाव में अलवर जिले की 11 में से कई सीटों पर नया इतिहास रचा जा सकता है।

अलवर जिले में विधानसभा चुनाव 2018 में 74.85 फीसदी मतदान हुआ, तब कांग्रेस के 5, भाजपा के 2, बसपा के 2 विधायक एवं दो निर्दलीयों ने जीत हासिल की। इस वर्ष मतदान 74.41 फीसदी रहा, हालांकि मतदान प्रतिशत में ज्यादा बदलाव नहीं आया, लेकिन जिले के राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव की उम्मीद है। हालांकि सभी सीटों पर मतदान पूरा होने के बाद भी कई विधानसभा क्षेत्रों में मुकाबला कांटे का है और जीत की माला किसके गले में गिरेगी, यह अभी राजनीतिक पंडित भी नहीं कह पा रहे हैं।

किस सीट पर कौन आगे
करीब 15 दिन के चुनाव प्रचार की कशमकश के बाद मतदान के रूझान के बाद कई सीटें कांग्रेस व भाजपा के बीच कम अंतर से फंसी हैं। हालांकि कांग्रेस व भाजपा दोनों ही दल अपनी- अपनी जीत के दावे कर रहे हैँ, लेकिन किशनगढ़बास, कठूमर, राजगढ़- लक्ष्मणगढ़, मुंडावर सीटों पर मुकाबला नजदीकी है। वहीं रामगढ़ में कांग्रेस को और अलवर शहर, अलवर ग्रामीण, कठूमर, थानागाजी, तिजारा में भाजपा को आगे रहने की उम्मीद है। वहीं बानसूर में भाजपा, कांग्रेस व असपा तीनों ही जीत के दावे कर खुशियां मना रहे हैं।

सबसे ज्यादा तिजारा सीट पर नजर
जिले की 11 सीटों में तिजारा विधानसभा क्षेत्र मतदान दिवस पर सबसे ज्यादा चर्चा में रहा। इसका कारण सुबह से यहां मतदान तेजी से होना रहा। यहां 85.15 फीसदी मतदान हुआ, जो कि 2018 के विधानसभा चुनाव से ज्यादा है। यहां मतदान में हुई वृद्धि को कांग्रेस व भाजपा अपने पक्ष में मान रही है। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि मतदान में वृद्धि वोटों के ध्रुवीकरण का नतीजा हो सकता है।

इस बार परिणाम में भाजपा रह सकती है भारी
विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुका है और प्रत्याशियों की हार- जीत के कयास लगाने का दौर शुरू चुका है। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि इस बार विधानसभा चुनाव परिणाम में राजनीतिक परिदृश्य बदलने की उम्मीद है। जिले की 11 सीटों में इस बार भाजपा को 7 से 8 सीटें, कांग्रेस को 3 से 4 सीटें जीतने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election Result: राजस्थान की इस विधानसभा सीट पर हुई बंपर वोटिंग, अब नेताजी के साथ जनता कर रही इस दिन का इंतजार

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *