Posted on

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों के ऑनलाइन परीक्षा आवेदन 4 दिसंबर से शुरू होंगे। विश्वविद्यालय से जुड़े संभाग के जोधपुर, जैसलमेर, जालौर, पाली और बाड़मेर जिले के सत्र 2023-24 में आयोजित स्नातक द्वितीय वर्ष, स्नातक तृतीय वर्ष, स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष और वार्षिक पद्धति पर आधारित डिप्लोमा पाठ्यक्रम के छात्र-छात्राएं परीक्षा आवेदन भर सकेंगे। इसमें बीएड, एमएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड, और सेमेस्टर प्रणाली के छात्र छात्राओं को छोड़कर सभी परीक्षाओं में सम्मिलित होने के इच्छुक परीक्षार्थियों को आवेदन करना होगा। बगैर विलंब शुल्क के आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर रखी गई है। विद्यार्थियों को 2 जनवरी तक आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करनी होगी। पचास रुपए विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी होगी। दुगुने परीक्षा शुल्क के साथ 22 जनवरी और चौगुने परीक्षा शुल्क के साथ 29 जनवरी तक परीक्षा आवेदन किया जा सकेगा।

एबीसी आईडी को दर्ज करना अनिवार्य
विद्यार्थी के लिए स्वयं की एबीसी आईडी को ऑनलाइन परीक्षा आवेदन में दर्ज करना अनिवार्य होगा। विद्यार्थी www.abc.gov.in से एबीसी आईडी बना सकते हैं। इसके अलावा आवेदन पत्र में स्वयं का आधार नंबर दर्ज करना भी अनिवार्य रखा गया है।

पुनर्मूल्यांकन परिणाम का नहीं करें इंतजार
विश्वविद्यालय के अनुसार जिन विद्यार्थियों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया है, वे भी पुनर्मूल्यांकन के परिणाम का इंतजार किए बगैर आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन परिणाम घोषित होने के बाद परिणाम में परिवर्तन होने पर एक प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करके परीक्षा आवेदन पत्र में परिवर्तन किया जा सकेगा।

——————–
– 4 दिसम्बर से शुरू होंगे परीक्षा आवेदन
– 30 दिसम्बर तक होंगे आवेदन
– 2 जनवरी तक जमा करानी होगी आवेदन की हार्ड कॉपी
– 15 जनवरी तक पचास रुपए विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन
– 22 जनवरी तक दुगुने परीक्षा शुल्क के साथ आवेदन
– 29 जनवरी तक चौगुने परीक्षा शुल्क के साथ आवेदन

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *