Posted on

बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजनाओं को लेकर शिक्षा विभाग ही उदासीन है तो फिर बालिकाएं आगे पढ़ने को प्रोत्साहन कैसे पाएंगी। बाड़मेर- बालोतरा जिले में गार्गी पुरस्कार को लेकर संस्था प्रधान, सीबीईओ की गलफत के चलते 1300 से अधिक बालिकाओं के आवेदन नहीं हुए हैं तो बालिका प्रोत्साहन योजना में 1422 बालिकाएं वंचित है। वह भी जब निदेशालय ने दो बार आवेदन की आखिरी तिथि बढ़ाई है। अब भी चंद दिन बचे हैं और आवेदन को लेकर जिम्मेदारों की नींद खुले तो बालिकाओं को सरकार की इन दो महत्ती योजनाओं का फायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: बालिका दिवस पर बालिकाओं को मिला सम्मान, चमके चेहरे |

75 फीसदी से अधिक अंक पर इनाम
गार्गी पुरस्कार योजना के तहत दसवीं में 75 फीसदी या अधिक अंक होने पर सरकारी व निजी विद्यालयों की बालिकाओं को ग्यारहवीं में प्रथम किस्त के रूप में तीन हजार व बारहवीं में द्वितीय किस्त के तीन हजार रुपए मिलते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया है। इसके लिए संस्था प्रधान के मार्फत मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के मॉनिटरिंग में ग्यारहवीं व बारहवीं की पात्र बालिकाओं के आवेदन करने होते हैं। आवेदन होने के बाद सरकार बालिका के खाते में तीन हजार रुपए जमा करवाती है। इस बार निदेशालय माध्यमिक शिक्षा ने पहले 10 नवम्बर को पहली बार ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि रखी जबकि दूसरी बार 15 जनवरी तय की गई। बावजूद इसके अभी भी जिले में 1374 बालिकाएं आवेदन से वंचित हैं।
वहीं, बालिका प्रोत्साहन योजना में बारहवीं में 75 फीसदी या अधिक अंक लाने वाली बालिकाओं को पांच हजार रुपए मिलते हैं। इसके लिए भी ऑनलाइन आवदेन होता है लेकिन जिले में अब तक 1422 बालिकाओं के आवेदन नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें: ये कश्ती ये समुंदर ये किनारे कौन देखेगा

31 जनवरी आवेदन की आखिरी तारीख- दोनों योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख अब 31 जनवरी 24 की गई है। ऐसे में अब एक सप्ताह से भी कम समय रहा है और करीब 2800 बालिकाएं अभी भी आवेदन से वंचित है।
21 ब्लॉक हरेक में एक जैसे हालात– बाड़मेर-बालोतरा जिले के सभी 21 ब्लॉक में लगभग एक जैसे ही हालात है। ऐसा कोई ब्लॉक नहीं है, जहां पर शत-प्रतिशत आवेदन हुए हैं। इस पर अब मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा मुख्यालय बाड़मेर ने सभी सीबीईओ को निर्देश जारी कर उक्त कार्य को शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए हैं।
शत-प्रतिशत आवेदन हो सुनिश्चित- हमने सभी 21 सीबीईओ को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि वे प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए ब्लॉक के संबंधित स्कूल के संस्था प्रधान को ऑनलाइन आवेदन करने को कहें। इसको गंभीरता से लें जिससे कि जिले की एक भी योग्यताधारी बालिका आवेदन से वंचित नहीं रहें।- जेतमालसिंह राठौड़, एडीईओ माध्यमिक शिक्षा मुख्यालय बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *