Posted on

जोधपुर. पुलिस लाइन स्थित सरदार पटेल सभागार में पुलिस, प्रशासन व वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों और व्यापारिक संगठनों के साथ मंगलवार को आयोजित बैठक में शहर के परकोटे में दुकानें व अन्य व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने पर मंथन किया गया। इसके लिए व्यापारियों से कार्य योजना मांगी गई है और उसके आधार पर ही कंटेंनमेंट जोन हटाने के बाद योजना के तहत बाजार खुल सकेंगे।

पुलिस उपायुक्त (पूर्व) धर्मेन्द्रसिंह यादव की अध्यक्षता में परकोटे के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ पुलिस, प्रशासनिक व वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। व्यापारिक संगठनों ने कोरोना संक्रमण से मुक्त परकोटे वाले क्षेत्रों में दुकानों व अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को शुरू करने का आग्रह किया। व्यापारियों का कहना है कि कई क्षेत्रों में लम्बे समय से कोरोना का कोई केस नहीं है। इन स्थानों पर छूट की मांग की गई।

इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ व्यापारियों ने अपनी-अपनी राय प्रकट की। आखिरकार प्रशासन ने इन संगठनों से दुकानें खोलने के संबंध में कार्य योजना मांगी। जो संगठनों की तरफ से उपलब्ध कराई जा रही है। इन पर विचार-विमर्श के बाद प्रशासन की ओर से मौके पर जाकर वस्तु स्थिति देखी जाएगी। तत्पश्चात व्यापारियों के साथ दुबारा बैठक करके व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने या न करने के संबंध में निर्णय किया जाएगा।

कंटेंनमेंट जोन हटने के बाद ही मिल सकेगी राहत
डीसीपी धर्मेन्द्रसिंह यादव का कहना है कि परकोटे में दुकानें खोलने के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। व्यापारियों की कार्य योजनाएं तभी प्रभावशील हो सकेगी जब परकोटे में जारी कंटेंनमेंट जोन हटाया जा सकेगा।

क्या बोले व्यापारी….
-त्रिपोलिया बाजार संघ के अध्यक्ष दीपक सोनी ने बताया कि व्यापार संघों की ओर से रिटेल मार्केट को दोपहर १२ से शाम ५ बजे तक व होलसेल मार्केट को एक दिन छोड़ वैकल्पिक दिनों के अनुसार खोलने की मांग की गई।
-नई सडक व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन सोनी ने घरों में काम करने वाले व्यापारियों को काम करने की अनुमति की मांग की।
-बैठक में जोधपुर वस्त्र व्यापार संघ, सोजती गेट व्यापार संघ, त्रिपोलिया बाजार व्यापार संघ, नेहरु मार्केट घंटाघर सहित भीतरी शहर के विभिन्न व्यापार संघों के पदाधिकारी व व्यापारी मौजूद थे।

व्यापारियों ने नक्शें बनाकर दिए
प्रशासन की ओर से भीतरी शहर का बाजार खोलने से पहले नक्शे की मांग की गई। उक्त नक्शे में कौनसी गली बंद करनी है और कौनसी रोड खुली रखनी है, इसको ध्यान में रखते हुए विभिन्न व्यापार संघों के पदाधिकारियों ने नक्शें बनाकर सुपुर्द किए।

प्रतिबंधित व कफ्र्यू क्षेत्र को सीमित करने की मांग
मारवाड़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष प्रसन्न मेहता ने मंगलवार को जिला कलक्टर से मिलकर प्रतिबंधित व कफ्र्यू क्षेत्र को सीमित करने की मांग की। मेहता ने बताया कि जिस क्षेत्र को प्रतिबंध मुक्त नहीं किया जा सकता, वहां ऐसे व्यवसायियों, उद्यमियों व कर्मचारियों को जो प्रतिबंधित क्षेत्र में रहते है। उन्हें अपने निवास स्थान से कार्यस्थल पर आने-जाने के लिए अनुमति पास जारी किए, जाएं ताकि ऐसे व्यवसायी व कर्मचारी प्रशासन द्वारा दिए हुए समय की अनुपालना करते हुए अपने कारखानों, प्रतिष्ठानों पर आ-जा सके।

रोज जुर्माना, फिर भी घूम रहे बिना मास्क
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू नियमों की अवहेलना करने वाले ३६७ लोगों से पुलिस ने मंगलवार को पचास हजार आठ सौ रुपए जुर्माना वसूला। पुलिस के अनुसार कमिश्नरेट के पूर्वी जिलों की थाना पुलिस ने बगैर मास्क घूमने पर ४८, बगैर मास्क सामान बेचने पर ३, सोशल डिस्टेंसिंग न रखने पर १०२ और सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर ३ लोगों जुर्माना वसूला। कुल २१७०० रुपए जुर्माना वसूल किया। वहीं, पश्चिमी जिले की पुलिस ने बगैर मास्क घूमने पर ६३, बगैर मास्क सामान बेचने पर ३, सोशल डिस्टेंसिंग न रखने पर १२५ और सार्वजनिक स्थान पर शराब पीते एक व्यक्ति से जुर्माना वसूला। कुल २७१०० रुपए जुर्माना वसूला गया। यातायात पुलिस ने बगैर मास्क घूमने पर एक और सोशल डिस्टेंसिंग न रखने वाले १८ लोगों से दो हजार रुपए जुर्माना वसूला।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *