Posted on

फलोदी (जोधपुर) . उपखण्ड के सिंचित व असिंचित क्षेत्रों में खरीफ की सीजन में इस बार कपास, बाजरा, मूंग, मूंगफली आदि की बम्पर पैदावार हुई है।

यह उपज बिक्री के लिए अब फलोदी स्थित कृषि उपज मंडी तक पहुंचने लगी है। किसानों की आवाजाही व उपज की आवक से समूचा मंडी परिसर इन दिनों गुलजार नजर आने लगा है।

फलोदी, बाप, लोहावट, आऊ आदि सिंचित व असिंचित क्षेत्रों में मानसून की बोई गई खरीफ की अधिकांश फसलें अब पककर तैयार हो चुकी है। किसान लोग कपास, मूंग, मूंगफली, बाजरा आदि की उपज संवारने में जुटे हुए हैं तथा जो उपज कटकर तैयार हो चुकी है उसे बिक्री के लिए कृषि मंडी तक लाया जा रहा है।

मंडी परिसर में इन दिनों जगह-जगह उपज की ढेरियां लगी नजर आती है। मंडी प्रशासन ने भी उपज की सुचारू खरीद एवं किसानों को उचित दाम दिलाने की पुख्ता व्यवस्था की है।

यह चल रहे उपज के भाव

फलोदी स्थित कृषि उपज मंडी में इन दिनों कपास 5300 से 5750, मूंगफली 4800 से 5150, मूंग 7000 व बाजरा 1400 से 1450 रुपए प्रति क्विंटल के भाव चल रहे हैं।

सरकारी खरीद का हो रहा इंतजार

राजफैड ने मूंग व मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद की व्यवस्था कर रखी है। इसके लिए किसानों ने अपना पंजीयन भी करवा रखा है, लेकिन फलोदी में जिस एजेंसी को उपज खरीद का जिम्मा सौंपा गया है, उस एजेंसी ने अब तक यहां उपज खरीद शुरू नहीं की है। ऐसे में किसानों को मजबूर होकर यह उपज मंडी में बेचनी पड़ रही है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *