Posted on

रतन दवे/ भीख भारती गोस्वामी
गडरारोड(बाड़मेर)। अखण्ड भारत के समय करीब 120 साल पहले पटरी बिछाकर यह रेलवे मार्ग बना। 1947 में भारत-पाक बंटवारा हुआ तो हजारों परिवार इसी मार्ग से पाकिस्तान छोड़कर भारत आए। 1965 के भारत पाक युद्ध में जब सेना को मदद की जरूरत हुई तो रेलवे के कार्मिक युद्धसैनिक की भूमिका में आ गए और इसी मार्ग से एक रेल में राशन सामग्री लेकर रवाना हुए और बरसते बमों के बीच रेल लेकर सरहद पर रवाना हुए। रेलवे के 17 कार्मिक इसमें शहीद हुए। यही रेलमार्ग है, जो 2006 में मीटरगेज से ब्रॉडगेज में बदला गया तो भारत-पाक में रोटी-बेटी से जुड़े लाखों पाक विस्थापितों को मिलाकर रिश्तों की डोर जोड़ी लेकिन अब इसी मार्ग पर लोग रेल देखने को तरस गए हैं।

पहले थार एक्सप्रेस को दोनों मुल्कों ने तनाव के चलते दो साल पहले बंद किया गया और कोरोनाकाल में यहां चलने वाली एकमात्र पैसेंजर रेल बंद पड़ी है। लोगों को आस थी कि कोरोना खत्म होने पर फिर चलेगी लेकिन एक-एक कर रेलवे इस मार्ग के रेलवे स्टेशन बंद करने और कार्मिकों को हटाने में लगा है। ऐसे में लोगों को 120 साल पुराने पश्चिमी सीमा के इस गौरवपथ पर रेलें बंद होने की आशंका सताने लगी है। सरहदी लोगों का कहना है कि वे सीमा पर सैनिकों की भूमिका में रहते हैं, उनकी यह रेल वापस तुरंत पटरी पर लौटनी चाहिए।

1965 में बंद हुआ मार्ग
1965 का भारत पाक युद्ध हुआ तो पाकिस्तान ने इस मार्ग पर हमला बोल दिया ताकि भारतीय सैनिकों तक राशन सामग्री नहीं पहुंचे लेकिन 9 सितंबर 1965 को बमबारी के बीच ही रेलवे के कार्मिक सैनिकों के लिए राशन सामग्री लेकर रवाना हो गए। बीच रास्ते 17 सैनिक शहीद हो गए लेकिन शेष रहे लोगों रेल नहीं रोकी और राशन सामग्री सेना तक पहुंचाई।

रेलवे ने इनको शहीद का दर्जा दिया और हर साल यहां शहीद मेला लगता है। इस बमबारी के बाद मार्ग बंद हो गया था। फरवरी 2006 में भारत और पाकिस्तान के बीच में थार एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ तो इस मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज में बदला गया। इस मार्ग से भारत-पाक के बीच बसे लाखों लोगों का आना जाना 2006 से 2018 तक लगातार हुआ। रिश्तों की डोर बनी इस रेल ने दोनों मुल्कों के 1947 में बंटे परिवारों को फिर मिलाया।

2018 में बंद हुई थार
पुलवामा हमला और एयर स्ट्राइक के बाद 2018 में थार एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया। थार एक्सप्रेस बंद होने के बाद इस मार्ग के रास्ते पाकिस्तान की तरफ तो बंद हो गए लेकिन भारत की ओर साधारण रेल अनवरत चलती रहने से यह आस रही कि फिर से पाक की रेल भी कभी न कभी चलेगी।

अब रेल को तरस न जाएं लोग
थार एक्सप्रेस के संचालन के दौरान खड़ीन, तामलौर, लीलमा स्टेशन को बंद कर दिया गया। अब लॉकडाउन के दौरान जसाई, भाचभर, मुनाबाव से स्टेशन मास्टर को हटा दिया गया है। रेलवे का तर्क है कि जब रेल ही नहीं चल रही है तो स्टेशन मास्टर यहां क्या करेंगे?

कोविड-19 के चलते सभी जगह रेल संचालन बन्द है। इसलिए स्टाफ को भी यहां से हटाया गया है।
-गोपाल शर्मा, पीआरओ, मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय जोधपुर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *