Posted on

जोधपुर. राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू) जोधपुर के स्नातक आठवें सेमेस्टर के छात्र विकल्प चतुर्वेदी की रविवार को कोराना से अपने गृह नगर मध्यप्रदेश में मौत हो गई। अस्पताल में ऑक्सीजन मास्क पहने रहने के दौरान भी विकल्प को अपनी हाजिरी और असाइनमेंट की चिंता थी और वह अपने परिजन व साथियों से लॉगिन इन करने के लिए कहता था, ताकि उसकी हाजिरी कम नहीं हो सके। रविवार को सांसें टूटने के साथ ही उसका लॉगिन एकाउंट अब हमेशा के लिए बंद हो गया है। विकल्प ने इस दुनिया से जाते-जाते हमारी शिक्षा प्रणाली पर फिर एक बड़ा सवालिया निशान लगा दिया है।
उधर विकल्प की मृत्यु पर सोमवार सुबह ११ बजे ऑनलाइन श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। लेकिन यह महज ४ मिनट ही चली। विवि को चार साल देने वाले छात्र के लिए विवि की ओर से केवल चार मिनट देने पर छात्र-छात्राओं के गुस्से का ज्वार भडक़ उठा। ट्विटर पर एनएलयूजे हैशटेग से सैंकड़ों ट्विट किए गए। एनएलयू जोधपुर और वहां के प्रशासन को संवेदनहीन, अमानवीय, असहिष्णु, अक्कड़पन वाला बताया गया। एनएलयू जोधपुर के अलावा देशभर के अन्य छात्रों ने भी उनका साथ दिया। छात्रों के गुस्से के आगे एनएलयू प्रशासन झुका और उसने अपराह्न ४ बजे फिर से एक शोक सभा रखी।

केवल कुलपति बोली, बाकी के माइक म्यूट
सुबह ११ बजे रखी गई शृद्धांजलि सभा में केवल कुलपति प्रो पूनम सक्सेना ने अपना शोक संदेश दिया। शेष सभी शिक्षकों और छात्र छात्राओं के माइक म्यूट पर रख दिए गए। चार मिनट बाद सभा खत्म कर दी गई। छात्र और शिक्षक अपने चहेते विकल्प के लिए शृद्धांजलि के आखिरी दो शब्द तक नहीं बोल पाए थे। इसके बाद ट्विटर पर भावनाओं का ज्वार उमड़ा। कुछ देर बाद एनएलयू प्रशासन की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया कि यह प्रोटोकाल के मुताबिक किया गया।

शाम को एक घण्टे की शोक सभा, १५ लोग बोले
छात्रों के गुस्से के बाद एनएलयू ने अपराह्न ४ बजे फिर से एक शोक सभा रखी। इसमें कुलपति नहीं थी। रजिस्ट्रार नेहा गिरी, ४ शिक्षकों, ८ विद्यार्थियों और एल्यूमिनी एसोसिएशन के सदस्यों ने अपने शब्दों के माध्यम से विकल्प को शृद्धा सुमन अर्पित किए।

१२० छात्र कोविड से घिरे, अब तो परीक्षा व कक्षाएं बंद करो
गत एक वर्ष से एनएलयू जोधपुर की ओर से ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस समय विवि के १२० से अधिक छात्र छात्राएं या तो कोविड से संक्रमित है अथवा कोविड संक्रमित अपने परिजनों की सार संभाल में लगे हुए हैं। महामारी की इस घड़ी में विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाएं बंद करने और मिड टर्म एग्जाम स्थगित करने की लगातार डिमाण्ड रख रहे हैं लेकिन एनएलयू जोधपुर इसके लिए तैयार नहीं है। विद्यार्थियों ने कुलपति के इस्तीफा देने की भी मांग की है। एनएलयू में इस समय करीब ६५० विद्यार्थी अध्ययनरत है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *