Posted on

जोधपुर. लोक देवता बाबा रामदेव के प्राकट्योत्सव के उपलक्ष्य में जैसलमेर की पोकरण तहसील के रामदेवरा में भले ही कोरोना के चलते मेला भले ही सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप न भरे, लेकिन अभी से बाबा के सैकड़ों जातरू जोधपुर होते हुए रामदेवरा पहुंचने लगे हैं। पिछले दो दिन से शहर में चारों ओर

गुजरात, मध्यप्रदेश सहित राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों से जातरुओं के समूह हाथों में ध्वज थामे बाबा का जैकारा लगाते हुए आगे बढ़ते देखे जा सकते हैं। पैदल भक्तों के साथ दुपहिया वाहनों एवं लोडिंग टैक्सियों, ट्रेक्टरों व जुगाड़ में भी बड़ी संख्या में जातरु आ रहे हैं। जातरू रामदेवरा में बाबा के समाधि स्थल के दर्शन से पहले जोधपुर में मसूरिया स्थित बाबा रामदेव के गुरु की समाधि पर शीश नवाते हैं।

जातरू इसलिए परेशान
रामदेवरा के लिए उज्जैन से जोधपुर पहुंचे आठ लोगों के दल में शामिलभानूसिंह ने बताया कि पूरे रास्ते में हर साल नजर आने वाले रामरसोड़े इस बार नदारद हैं। पाली जिले के रोहट से पैदल रवाना हुए दस सदस्यीय जातरु दल के प्रकाश महाराज ने कहा कि हर साल यात्रा के दौरान कोई इंतजाम नहीं करना पड़ता, लेकिन इस बार खुद ही बिछाने, ओढऩे के साथ भोजन-पानी की व्यवस्था करनी पड़ी है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *