Posted on

दिलीप दवे बाड़मेर. आर्थिक पिछड़ा वर्ग की बालिकाओं को मिलने वाली स्कू  टी पर बेरुखी का ब्रेक लगता नजर आ रहा है।

योजना के तहत बारहवीं उत्तीर्ण उक्त वर्ग की बालिकाओं में से जिले की दस बालिकाओं को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कू  टी योजना का लाभ मिलना है लेकिन जिले से अभी तक एक भी आवेदन नहीं हुआ है।

एेसे में जबकि एक दिन बाद ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है, इस वर्ग की बालिकाओं में हाथों स्कू  टी आने की उम्मीद कम हो रही है। खास बात यह है कि जिले में सभी वर्गों के लिए ५१ स्कू  टी मिलनी है जिसको लेकर १८८ आवेदन आ चुके हैं, जिसमें से आर्थिक पिछड़ा वर्ग की बालिका का एक भी आवेदन नहीं है। जरूरत है तो बस इतनी कि संबंधित विभाग इसका प्रचार-प्रसार करे लेकिन जिले में एेसा नहीं होने से आर्थिक पिछड़ा वर्ग की बालिकाओं को लाभ नहीं मिल रहा।

मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा के तहत कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कू  टी योजना २०२० आरम्भ की। योजना के तहत प्रदेश के राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली बालिकाओं को इसका निर्धारित योग्यता हेोन पर वरीयता के आधार पर फायदा मिलता है।

जिसमें से ४० फीसदी विज्ञान संकाय, पांच फीसदी विज्ञान संकाय और ५५ फीसदी कला संकाय की बालिकाएं होती हैं। पचास फीसदी स्कू  टी राज्य के सरकारी विद्यालयों की बालिकाओं को तो पच्चीस फीसदी निजी व पच्चीस फीसदी केन्द्रीय विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को मिलती है।

यह है योग्यता- प्रदेश के राजकीय व निजी विद्यालयों से बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली बालिकाएं जिनके ६५ फीसदी व इससे अधिक अंक है, वे इसके लिए आवेदन कर सकती है। वहीं, केन्द्रीय विद्यालयों से बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली बालिकाएं ७५ फीसदी या अधिक अंक होने पर आवेदन की योग्यता रखती है। इसमें अनुसूचितजाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए अलग-अलग स्कू  टी तादाद निर्धारित है। जिले में सभी वर्गों के लिए ५१ स्कू  टी मिलनी है जिसमें से आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए दस स्कू  टी का प्रावधान है।

तीनों वर्गों के लिए एेसे मिलेगी स्कू  टी- जानकारी के अनुसार आर्थिक पिछड़ा वर्ग की बालिकाओं में से कला वर्ग में बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली १४६ बालिकाओं में से ०३, कला वर्ग में ४९३ में से ६ व वाणिज्य वर्ग की ५५ बालिकाओं में से ०१ को स्कू  टी का लाभ मिलेगा।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

एक भी आवेदन नहीं- ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। अब तक पॉर्टल पर १८८ आवेदन जिले से आए हैं। आर्थिक पिछड़ा वर्ग का एक भी आवेदन पॉर्टल पर दर्ज नहीं है। ३१ अगस्त आवेदन की आखिरी तारीखी है।– मांगीलाल जैन, नोडल अधिकारी कालीबाई भील मेधावी छात्रवृत्ति योजना बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *