Posted on

बाड़मेर.
ग्राम पंचायत जसाई के ग्रामीणों के लिए गुरूवार का दिन खास रहा। यहां प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में 22 सरकारी विभागों के कार्मिकों ने पहूंच कर हाथों हाथ कार्य पूर्ण किए। शिविर के दौरान कई ढाणियां देखते ही देखते रोशन हो गई तो कहीं वर्षों से बंद पड़ी पाइप लाइन शुरू की तो ग्रामीणों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

प्रत्येक विभाग के कार्य मौके पर हुए तो ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा कि यह शिविर किसी वरदान से कम नहीं है। शिविर प्रभारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि गांव गरीब एवं कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए शिविर में दर्जनों कार्य मौके पर हुए।

उन्होने बताया कि इस दौरान 75 आवासीय पट्टे वितरित किए गए। तथा 85 व्यक्तिगत शौचालय स्वीकृति दी गई। पेंशन के 15 आवेदन प्राप्त हुए जिनके मौके पर पीपीओ बनाकर जारी कर वितरित किया गया है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के 7 नए आवास प्लस में स्वीकृत किए गए एवं। वहीं नरेगा श्रमिकों को 23 जॉब कार्ड जारी किए। आबादी भूमि में निवासरत 24 परिवारों के पट्टों का पुनः निष्पादन किया गया। समस्त पट्टे प्रधान प्रतिनिधि गिरधरसिंह जसाई एवं शिविर प्रभारी के हाथों लाभार्थियों को सौंपे गए ।

जन्म के 11 प्रमाण पत्र जारी हुए। एवं मृत्यु के तीन प्रमाण पत्र शिविर में जारी किये गए । साथ ही राजस्व विभाग की ओर से भूमि विभाजन एवं बंटवारे के 42 प्रकरण, नामांतरण के 85 प्रकरण, शुद्धीकरण के 25 प्रकरण निष्पादित किये गए । एवं 150 नकल जमाबंदी जारी की गई। आबादी भूमि विस्तार के 4 आवेदन प्राप्त हुए तथा उनका निस्तारण में करवाया गया। समाज कल्याण विभाग की ओर से दो पालनहार आवेदनों का निस्तारण कर पालनहार लाभार्थी परिवारों को पीपीओ शिविर में ही सौंपे गए। जनाधार के 7 आवेदनों का निस्तारण किया गया। एवं जीवन ज्योति बीमा योजना के 5 आवेदनों तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 8 आवेदनों एवं अटल पेंशन योजना के 7 आवेदनों का शिविर में ही निस्तारण किया गया।

कृषि विभाग की ओर से 145 मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए गए एवं किसानों को सब्सिडी पर 5 स्प्रे मशीन उपलब्ध करवाए गए। मिट्टी के 120 नमूने लिए गए 865 व्यक्तियों को फसल बीमा पॉलिसी वितरण की गई। पांच पौध परीक्षण उपकरण वितरण की गये। जलदाय विभाग की ओर से पिछले 2 सालों से बंद पड़ी पाइपलाइन जसाई से टावरियो की ढाणी की सप्लाई को चालू करवाया गया। ऊर्जा विभाग ने 15 नए कनेक्शन कर विद्युत सप्लाई चालू की गई। शिविर में प्रधान प्रतिनिधि गिरधर सिंह सोढा, तहसीलदार प्रेमसिंह एवं विकास अधिकारी सुरेश कविया, सरपंच प्रेम कंवर आदि मौजूद रहे।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *