Posted on

बाड़मेर. साल 2024 के दिसम्बर तक हर घर नल से जोडऩे और हर एक नागरिक तक शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के लिए चल रहे जल जीवन मिशन में सरहदी बाड़मेर में तेजी से कार्य करवाए जा रहे हैं।

जिले के गांवों में पाइप लाइन बिछाने, वाटर स्टोरेज बनाने, पम्प हाउस निर्माण और अन्य कार्यों को तेजी से किया जा रहा है। जलदाय विभाग के नगर खण्ड के अधिशासी अभियंता सतवीर यादव ने बताया कि सहायक अभियंता जयराम दास के सानिध्य में टीम ने बाड़मेर ग्रामीण में जल जीवन मिशन का 95 फीसदी कार्य नवम्बर के दूसरे सप्ताह में पूरा करवाया है।

95 फीसदी घरों को नल से जोड़ दिया है। विभाग के अधीक्षण अभियंता भरत सिंह की मॉनिटरिंग में जल जीवन मिशन के कार्यो में तेजी लाई जा रही है।

बाड़मेर ग्रामीण की रहवासी पेम्पो छगनलाल के मुताबिक उनके घर मे नल कनेक्शन नही था जिसके कारण उन्हें महंगे दामो में पानी के टैंकर डलवाने पड़ते थे और आम आदमी के लिए महीने में 2-3 टेंकर डलवाना काफी मुश्किल होता था ऐसे में घर पर नल से जल आ जाने के बाद उन्हें काफी सहूलियत हो गई है। अब घर का बजट भी सही रहेगा।

यहाँ रहने वाली कमला बागाराम ने बताया कि जिन जिन घरों में पशुधन है उनके लिए जल जीवन मिशन के नल कनेक्शन किसी वरदान से कम नही है। उनके घर मे गाये और भैसे है जिनके लिए महीने में 5 से 7 हजार का पानी विभिन्न टेंकरो और टेक्टरों से डलवाना पड़ता था जोकि अब कल की बात हो गई। अब हर दूसरे दिन घर मे शुद्ध पानी मिल रहा है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *