Posted on

बाड़मेर. बाड़मेर जिले में लोगों की समस्याएं इतनी बड़ी है कि उनको 47 डिग्री की गर्मी भी कलक्ट्रेट पहुंचने से नहीं रोक पाई। भीषण गर्मी और लू के बीच फरियादी अपनी समस्याओं के समाधान की उम्मीद में यहां आए। सुनवाई के दौरान यहां पर फरियादियों की कतारें नजर आई।
दो दिनों बाद गुरुवार को सुबह 9 बजे से भीषण लू का असर रहा। इस बीच 11 बजे से शुरू हुई जनसुनवाई में फरियाद लेकर पहुंचे लोगों की भारी भीड़ कलक्ट्रेट में दिखी। लोग अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।
पुरानी समस्याएं, समाधान का इंतजार
फरियादी वही समस्याएं लेकर आए जिनका लंबे समय से समाधान का इंतजार है। जनसुनवाई में आए लोगों ने बताया कि परेशानियों को लेकर संबंधित अधिकारियों को कई बार और उच्च स्तर पर भी ज्ञापन सौंप चुके हैं। लेकिन समस्याएं जस की तस है। आश्वासन मिलता है, समाधान नहीं हो रहा है। जनसुनवाई में कुल 55 परिवेदनाएं दर्ज की गई। इस दौरान एक महिला अपनी पीड़ा बताते हुए रो पड़ी।
कलक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश
जिला कलक्टर लोक बंघु ने सतर्कता समिति के समक्ष विचाराधीन प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों से प्रकरणवार प्रगति समीक्षा बाद संवेदनशीलता के साथ त्वरित कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जन सुनवाई के सभी प्रकरण राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज किए जाए। साथ ही उपखण्ड स्तरीय जन सुनवाई के प्रकरण जिला स्तरीय जन सुनवाई से पूर्व निस्तारित किए जाए। इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलक्टर उम्मेद सिंह रतनू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरपतसिंह, उपखण्ड अधिकारी समंदरसिंह भाटी, नगर परिषद आयुक्त दलीप पूनिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. विश्नोई समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
फरियादियों ने रखी ये समस्याएं
-श्रमिक कार्ड धारक के छात्र आवेदक को छात्रवृति एवं सरकारी सुविधा नहीं देने
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निम्बलकोट में गलत तरीके से बिल बनाकर सरकारी राशि हड़पने
-कलाकार समाज के लिए कब्रिस्तान की जमीन आवंटित करने
-पंचायत झाफली कलां में कलाकार भवन की चार दिवारी बनवाने,
-आम रास्ते का सीमांकन मूंगडा राजस्व सरहद से करवाकर अतिक्रमण हटाने
-कृषि भूमि के बदले गैर मुमकिन पहाड़ी भूमि आवंटन कराने
-निलंबन काल में निर्वाह भत्ता दिलाने
-समस्त ग्रामवासी बाड़मेर ग्रामीण ने की अतिक्रमण हटाने की मांग
-स्वीकृत ऋण की राशि दिलवाने
-पानी की समस्या का समाधान करवाने
-पाइप लाइन से अवैध जल कनेक्शन हटवाने
-विद्युत विभाग के क्षतिग्रस्त पोल को दुरुस्त करवाने
-रसद सामग्री उपलब्ध कराने
—-

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *