Posted on

jodhpur city : पानी की किल्लत से जूझ रहे Western Rajasthan के लिए राहत भरी खबर है। करीब 65 दिन की नहरबंदी के बाद राजीव गांधी लिफ्ट केनाल RGLC से पानी जोधपुर शहर के जलाशय में पहुंच गया, लेकिन फिलहाल 72 घंटे की पेयजल सप्लाई व्यवस्था जारी रहेगी।
इंदिरा गांधी नहर में मरम्मत के कारण लगातार दूसरे साल सबसे बड़ी अवधि की नहरबंदी पूरी हुई। अभी अगले साल भी इसी अवधि तक नहरबंदी होगी और इसके लिए भी सालभर तैयारी जाएगी। Punjab के हिस्से में नहर की मरम्मत तीन साल की अवधि तक होगी। शहर के कई इलाकों में कम दबाव से पेयजल सप्लाई की शिकायत मिल रही है। ऐसे में अब नियमित सप्लाई होने पर यह समस्या दूर होगी। अभी सप्ताह में एक दिन और फिर 10 दिन में एक बार होगा पेयजल सप्लाई में क्लोजर।

यह है कायलाना की स्थिति
Kaylana में नहरी पानी पहुंचने से पहले महज 171 एमसीएफटी पानी ही बचा था। इसमें से यदि डेड स्टाेरेज का पानी निकाल दें तो शहर को सिर्फ तीन दिन और पानी पिलाया जा सकता था। ऐसे मे प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

सात दिन का स्टाेरेज करने का प्लान
पानी पहुंचने के बाद भी शहरी जलाशयों में सात दिन का स्टोरेज करने का प्लान है। इसके बाद पेयजल सप्लाई में कुछ राहत दी जा सकती है। लेकिन अगले साल भी शहर में 60 दिन ही बड़ी नहरबंदी होगी। ऐसे में प्रत्येक 10 या 15 दिन में पेयजल सप्लाई का क्लोजर जारी रहेगा।

फैक्ट फाइल
– 65 दिन बाद पहुंचा पानी।
– 3 दिन का पानी बचा था कायलाना-तख्तसागर में।
– 72 घंटे की पेयजल सप्लाई व्यवस्था जारी रहेगी।
– अभी 100 क्यूसेक और फिर 250 क्यूसेक तक पहुंचेगा पानी।

इनका कहना
नहरबंदी के बाद जोधपुर पानी पहुंचना सुखद है। जल्द ही पानी की गुणवत्ता और मात्रा की समीक्षा कर आगे सप्लाई का निर्णय करेंगे।
– हिमांशु गुप्ता, जिला कलक्टर जोधपुर।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *