Posted on

मानसून भले ही नजदीक आ चुका है, लेकिन थार में पारा रविवार को 45 डिग्री को पार कर गया। जून के आखिरी में गर्मी का सितम एक बार फिर से बढ़ गया है। दिन में बादलों की आवाजाही रही, लेकिन गर्मी से कोई राहत नहीं रही। अधिकतम तापमान एक डिग्री से कुछ अधिक बढ़ोतरी के साथ 45.5 डिग्री रेकार्ड किया गया। जून के अंतिम सप्ताह में बाड़मेर में रेकार्ड गर्मी पड़ रही है।

बाड़मेर में कुछ दिनों पहले बरसात होने से लोगों को गर्मी से राहत नसीब हुई थी। पारे के तेवर नरम पड़ चुके थे। इस बीच पिछले तीन दिनों से गर्मी हलकान करने लगी है। दिन में चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोग जतन करते दिखे। वहीं दोपहर में सड़कों पर आवाजाही नहीं रही।

कूलर-पंखे हो गए पस्त, न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री

भीषण गर्मी के दौर में कूलर भी पस्त हो गए है। पंखों से गर्म हवा के थपेड़े आ रहे हैं। दिन के साथ रात में भी गर्मी कम नहीं हो रही है। न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री हो गया। जबकि एक दिन पहले यह 30 डिग्री तथा बरसात होने पर यह 23 डिग्री के नजदीक आ गया था। अब फिर से तापमान रफ्तार के साथ बढ़ रहा है। जून के अंतिम सप्ताह में बाड़मेर में रेकार्ड गर्मी पड़ रही है।

2 जुलाई से राहत की उम्मीद

मौसम विभाग ने 2 जुलाई से राहत की उम्मीद जताई है। इस बीच पारे में कुछ उतार के संकेत दिए है। पूर्वानुमान के अनुसार पांच दिन बाद बाड़मेर जिले के कुछ स्थानों पर बरसात के आसार है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *