Posted on

जोधपुर।
राजकीय रेलवे पुलिस (Government Railway police) (GRP) (जीआरपी) ने रणकपुर एक्सएप्रेस ट्रेन (Ranakpur Express train) के सामान्य कोच में अकेली महिला यात्री के बैग से सोने-चांदी के आभूषण चुराने वाली (Jwellery stolen of a lady from Ranakpur express train) उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले की गैंग का (UP’s Bijnour Gang caught, 9 arrested) पर्दाफाश कर सोमवार को नौ जनों को गिरफ्तार किया। आरोपियों ने एक अन्य महिला के जेवर चोरी करना भी स्वीकार किया।
जीआरपी के अनुसार पाली जिले में खिंवाड़ा थानान्तर्गत पिलोवनी निवासी मंजू पत्नी अशोकसिंह गत 28 जून को बीकानेर-दादर रणकपुर एक्सप्रेस ट्रेन में गोटन से सोमेसर जाने के लिए सवार हुई थी। रास्ते में चोरों ने बैग से सोने-चांदी के आभूषण चुरा लिए थे। इसका पता लगने पर जीआरपी थाने में मामला दर्ज कराया गया।
जीआरपी ने सीसीटीवी फुटेज से चोरों की तलाश शुरू की। इनसे मिले सुराग के आधार पर थानाधिकारी किशनसिंह के नेतृत्व में जीआरपी ने जोधपुर रेलवे स्टेशन पर संदिग्धों को हिरासत में लिया। पूछताछ में वारदात स्वीकारने पर उत्तर प्रदेश के बिजनौर निवासी बब्बन खान (39) पुत्र मिरू उर्फ अमीरूद्दीन, राजेन्द्रसिंह (55) पुत्र छोटेसिंह, हसीनुद्दीन (43) पुत्र अमीरूद्दीन उर्फ मिरू, मारूफ अली (64) पुत्र एवज अली, मोहम्मद जफर मंसूरी (68) पुत्र अब्दुल वहीद, राकेश कुमार (50) पुत्र उदलसिंह व राजवीर उर्फ पप्पू (42) पुत्र इन्द्रसिंह और यूपी में अमरोहा निवासी समद अली (55) पुत्र जरदार अहमद को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों ने 25 जून को रणकपुर एक्सप्रेस ट्रेन में टुंकलिया निवासी मंजू पत्नी महेन्द्रसिंह के आभूषण चुराना भी कबूल किया है। कार्रवाई में हेड कांस्टेबल सुभाषचन्द्र, कांस्टेबल मोहनलाल, दीपेन्द्रसिंह, मानाराम, सुनील व बुधाराम शामिल थे।
बब्बन खान गिरोह का सरगना है। जो अपने गांव व आस-पास के लोगों को गिरोह में शामिल कर ट्रेन के सामान्य कोचों में यात्रा करते हैं और फिर वारदात करते हैं।
वृद्ध को रखते गैंग में, सीट देने के बहाने चुराते जेवर
पुलिस का कहना है कि यूपी के बिजनौर का यह गिरोह चोरी के लिए ट्रेन के सामान्य कोचों में सफर करते हैं। गिरोह में बुजुर्ग सदस्य भी रखते हैं। जो भीड़-भाड़ में अकेली महिला को अपनी सीट देता है। जैसे ही महिला उसकी सीट पर बैठती है गैंग के अन्य सदस्य उसके आस-पास सक्रिय हो जाते हैं। झांसा देकर महिला यात्री का ध्यान भटकाते हैं। वे अपने बैग या किसी कागज की आड़ में महिला यात्री के बैग से जेवर व रुपए चुराते हैं। फिर बैग को वैसे ही रख देते हैं। महिला के घर पहुंचने पर चोरी का पता लगता है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *