Posted on

जोधपुर।

सरकार प्रदेश में स्कूली खेलों के विकास के लिए खेलों की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसी का नतीजा है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग इस बार 47 खेलों की प्रतियोगिताएं कराएगा। हालांकि पिछले वर्ष 30 नए खेलों को माध्यमिक शिक्षा विभाग में जोड़ा गया था। साथ ही, पिछले वर्ष छात्रा वर्ग की फुटबॉल, क्रिकेट व कुश्ती भी प्रतियोगिताएं करवा दी गई थी। लेकिन 30 नए खेलों की नियमावली नहीं बन पाई थी, इसलिए इन खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित नहीं हो सकी। इस वर्ष 30 खेलों की नियमावली बनकर तैयार हो गई है। ऐसे में इस वर्ष इन खेलों की भी प्रतियोगिताएं कराई जाएगी।
माध्यमिक शिक्षा विभाग उप निदेशक (खेलकूद) अरविंद कुमार व्यास ने प्रदेश के समस्त संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा को आदेश जारी कर सत्र 2022-23 में राज्य स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन संबंधी प्रस्ताव मांगे हैं । इस बार पूर्व में संचालित खेलों में 30 नए खेलों को शामिल करते हुए समस्त 47 खेलों की प्रतियोगिताओं को आयोजित करवाने के लिए इच्छुक विद्यालयों के संस्था प्रधानों की सहमति के प्रस्ताव व संबंधित जिला शिक्षाधिकारी मुख्यालय माध्यमिक की अनुशंसा संयुक्त निदेशक कार्यालय खेल अनुभाग बीकानेर को भिजवाने के आदेश दिए गए है। निर्धारित तिथि तक प्राप्त होने वाले प्रस्तावों की जांच कर उपयुक्त विद्यालयों को उनके प्रस्ताव अनुसार राज्य स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिताओं के सौंपे जाने का निर्णय कर शेष रहे खेलों का आवंटन मंडलवार रोस्टर पद्धति से किया जाएगा।

————————
पहली बार पारंपरिक खेल भी शामिल
इस बार राजस्थान में खेले जाने वाले पारंपरिक खेलों यथा रस्साकशी (टग ऑफ वार), सतोलिया (लगोरी), मलखम्भ, योगा को भी खेलों में शामिल किया गया है। इन खेलों की प्रतियोगिताओं का शिक्षा विभाग राजस्थान में पहली बार आयोजन होगा

———-
अगस्त से अक्टूबर तक होंगी प्रतियोगिताएं

निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग राजस्थान बीकानेर की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार विद्यालय स्तर पर तीनों समूह की खेलकूद प्रतियोगिताएं 17 अगस्त से पहले पूरी करवानी होगी।

– 26 से 30 अगस्त के बीच 14, 17 व 19 वर्ष आयु वर्ग छात्र-छात्रा के लिए प्रथम समूह प्रथम चरण की जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिताएं
– 31 अगस्त से 4 सितंबर तक 14,17 व 19 वर्ष के लिए द्वितीय समूह जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिएं

– 6 से 11 सितंबर तक 14, 17 व 19 वर्ष आयु वर्ग छात्र-छात्रा के लिए प्रथम समूह की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं
– 13 से 18 सितंबर तक 14, 17 व 19 वर्ष आयु वर्ग की द्वितीय समूह की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं

– 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 14, 17 व 19 वर्ष आयु वर्ग छात्र-छात्रा वर्ग तृतीय समूह की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं
– 13 से 18 अक्टूबर तक 14,17 व 19 वर्ष आयु वर्ग तृतीय समूह की राज्य स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिताएं

—————

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *