Posted on

Satellite phone: जोधपुर. सिविल एयरपोर्ट पर तलाशी के दौरान अमरीकन पर्यटक के पास सैटेलाइट मोबाइल मिलने से रविवार को हड़कम्प मच गया। पुलिस व खुफिया एजेंसियों ने संयुक्त पूछताछ और जांच की। सैटेलाइट फोन उपयोग में न लेने की वजह से जांच के बाद पर्यटक को छोड़ दिया गया।

एयरपोर्ट थानाधिकारी रमेन्द्रसिंह ने बताया कि अमरीका निवासी नेडियल अपनी पत्नी व परिजन के साथ दिल्ली जाने के लिए हवाई अड्डे पहुंचा। उसे इंडिगो की फ्लाइट से दिल्ली जाना था। जांच के दौरान सीआइएसएफ को उसके पास संदिग्ध सामग्री होने का पता लगा। तलाशी लेने पर उसके पास सैटेलाइट फोन मिला। जिससे वहां हड़कम्प मच गया। सीआइएसएफ की सूचना पर सहायक पुलिस आयुक्त (पूर्व) देरावरसिंह व थानाधिकारी सहित अन्य पुलिसकर्मी एयरपोर्ट पहुंचे।

अमरीकन पर्यटक को पूछताछ के लिए थाने लाया गया, जहां पुलिस के साथ-साथ सीआइडी (जोन) व अन्य खुफिया एजेंसियों ने उससे संयुक्त व पृथक-पृथक पूछताछ की। सैटेलाइट फोन के संबंध में एमआइए को भी सूचित किया गया। जांच में सामने आया कि अमरीकन पर्यटक ने सैटेलाइट फोन अभी तक उपयोग में नहीं लिया था। इसकी पुष्टि होने पर पुलिस ने औपचारिकता पूरी कर अमरीकन पर्यटक को छोड़ दिया। जो बाद में एक भारतीय गाइड के साथ ट्रेन से दिल्ली के लिए रवाना हुआ। जबकि उसकी पत्नी व परिजन को हवाई मार्ग से पहले ही दिल्ली भेज दिया गया।

पुत्र बीमार, चिकित्सक से सम्पर्क करने के लिए रखा
जांच में सामने आया कि अमरीकन पर्यटक का एक पुत्र बीमार है, जो अमरीका में है। उसके इलाज के संबंध में चिकित्सक से बातचीत व सम्पर्क में रहने के लिए उसने सैटैलाइट फोन साथ लिया था, लेकिन इससे बात करने की जरूरत नहीं हुई।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *