Posted on

जोधपुर।
राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश के वरिष्ठ नागरिको के लिए देवस्थान विभाग के माध्यम से संचालित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के ऑनलाईन आवेदन 10 जुलाई तक कर सकेंगे। प्राप्त समस्त आवेदनों पर यात्रा के लिए यात्री का चयन जिला कलक्टर लॉटरी के माध्यम से करेंगे। देवस्थान विभाग जोधपुर के सहायक आयुक्त जतीन कुमार गांधी ने बताया कि योजना के अन्तर्गत राज्य के कुल 20 हजार वरिष्ठ नागरिक यात्रा करेंगे, जिसमे से देश के चिन्हित तीर्थ स्थानो पर रेल से 18 हजार व देश के बाहर स्थित पशुपतिनाथ मंदिर काठमाण्डू (नेपाल) की हवाई यात्रा 2 हजार वरिष्ठ नागरिकों को कराई जाएगी।


इन स्थानों के लिए ट्रेन से यात्रा

रेल से यात्रा करने के लिए प्रमुख तीर्थ स्थान रामेश्वरम मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा- वृंदावन, उज्जैन- ओंकारेश्वर, गंगासागर (कोलकाता), कामाख्या (गुवाहाटी), हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहार शरीफ, सम्मेद शिखर-पावापुरी व बैलनकानी चर्च (तमिलनाडु) शामिल हैं।
आवेदक इन तीर्थाे में से वरीयता के आधार पर तीन स्थान पर जा सकेंगे। आवेदन के लिए वरिष्ठ नागरिक का जनआधार कार्ड आवश्यक होगा व 1 अप्रेल 2022 को आवेदक की आयु 60 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए तथा वह आयकरदाता नहीं होना चाहिए।


70 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिक सहायक ले जा सकेंगे

70 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिक यदि उनका जीवनसाथी यात्रा नहीं कर रहा है, तो अपने साथ एक सहायक ले जा सकेंगे। सहायक की आयु 21 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सहायक का समस्त विवरण ऑनलाइन आवेदन के साथ संलग्न करना जरूरी होगा। आवेदक ऑनलाइन आवेदन अपने घर बैठे कम्प्यूटर पर या ई-मित्र के माध्यम से देवस्थान विभाग की वेबसाइट पर जाकर कर सकता है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *