Posted on

जोधपुर. जोधपुर शहर व ग्रामीण इलाकों में पिछले 48 घंटे से हो रही लगातार बारिश ने बाढ़ के हालत पैदा कर दिए हैं। शहर में बीते 37 घंटे के दौरान ही 315 मिलीमीटर पानी बरस चुका है। शहर के एक चौथाई हिस्से में कई बस्तियां पानी से घिर गई हैं। ग्रामीण इलाकों में भी भारी बरसात से चारों ओर पानी ही पानी है। भारी बारिश के चलते जिला कलक्टर ने गुरुवार को भी जिले के निजी व सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया। इस बीच, मुख्यमंत्री ने बारिश से बने हालात के मद्देनजर 28 व 29 को प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया है।

जोधपुर में बुधवार को बारिश के दौरान खेतानाडी इलाके में एक मकान ढह जाने से महिला की मौत हो गई और तीन जने घायल हो गए, जबकि लोहावट में पानी के तेज बहाव से बही मिट्टी-गिट्टी के कारण रेल पटरी हवा में झूल गई। लोहावट इलाके में ही 30 सवारियों से भरी एक निजी बस पानी में बह गई। लोगों ने रस्सियों से खींचकर बस को निकाला, वरना बड़ा हादसा हो जाता।

तेज बहाव में दो लोग बहने लगे
जिले में मंगलवार आधी रात शुरू हुई बारिश बुधवार को भी जारी रही। जोधपुर शहर में पूरी रात तेज बारिश के बाद सुबह भी एकधार पानी बरसा। इसके बाद दोपहर तक बादल शांत रहे, लेकिन शाम करीब 7 बजे फिर तेज बरसात की झड़ी लग गई। सिंचाई विभाग के बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार जोधपुर शहर में सुबह आठ बजे तक 90 मिमी पानी बरसा। सिंचाई विभाग ने 15 जून से अब तक शहर में 491.2 मिलीमीटर बारिश मापी है। बारिश के चलते शहर के रियासतकालीन पवित्र सरोवर रानीसर-पदमसर कई बरसों बाद छलक पड़े। गोलनाडी लबालब भर जाने से आए तेज बहाव में दो लोग बहने लगे, लेकिन आगे खड़े लोगों ने हाथ थाम कर इन्हें बचा लिया।

ग्रामीण इलाकों में भी भारी तबाही
बारिश ने ग्रामीण इलाकों में भी भारी तबाही मचाई है। जिले के लोहावट उपखंड में भारी बारिश के चलते बुधवार सुबह रूपाणा-जैताणा के बीच रेलवे ट्रैक के नीचे मिट्टी बहने से करीब एक किलोमीटर क्षेत्र में पटरियां हवा में झूल गई। इससे जोधपुर-जैसलमेर रेल मार्ग अवरुद्ध हो गया। बीते चौबीस घण्टे में जिले के बालेसर में 225, सेखाला में 163, लोहावट में 174, बावड़ी में 120 मिमी पानी बरस चुका है। अन्य हिस्सों में भी कम से कम तीन से चार इंच बारिश हुई है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *