Posted on

जोधपुर. भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र भर के ग्रामीण इलाकों में पिछले तीन-चार दिनों में हुई लगातार बारिश एवं अतिवृष्टि से उपजे हालात तथा लोगों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए भोपालगढ़ विधायक पुखराज गर्ग ने क्षेत्र के अरटिया कलां व खोखरिया समेत कई गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों के यहां पहुंचकर हालात का जायजा लिया और जिला कलक्टर एवं अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से बातकर पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत प्रदान करने के दिशा-निर्देश दिए। साथ ही जोधपुर शहर के नजदीक स्थित भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र के आखिरी गांव खोखरिया में शहर भर से आ रहे बरसाती पानी से उपजे हालात से निपटने को लेकर भी तत्काल राहत बंदोबस्त करने के लिए कहा।

गौरतलब है कि भोपालगढ़ क्षेत्र में लगातार हुई बारिश के चलते क्षेत्र के अरटिया कलां गांव की निचली बस्तियों में पानी भर गया और लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। वहीं करीब 40-50 मकान बरसात के पानी में घिर गए और इसकी वजह से करीब दर्जन भर मकानों में दरारें आई है और एक-दो मकान तो भरभरा कर ढह भी गए हैं। वहीं कई घरों में बरसाती पानी घुसने से किसानों के यहां रखा लाखों रुपए का करीब 25 बोरी जीरा व अन्य अनाज भी खराब हो गया है। इसके अलावा रुदिया ग्राम पंचायत में भी दो जनों के मकान बारिश में ढह गए हैं। जबकि सबसे अधिक समस्या भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र के आखिरी छोर पर जोधपुर नगर निगम सीमा से सटे गांव खोखरिया में सामने आ रही है। जहां जोधपुर शहर के मंडोर, बीजेएस, माता का थान एवं सारण नगर इलाकों से बहकर आया बरसाती पानी खोखरिया गांव की कई बस्तियों में भर गया है और जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। यहां तक कि करीब 2 दर्जन से अधिक कच्चे-पक्के मकान क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में आ गए और इनमें दीवारें भी आ गई है।

विधायक गर्ग ने लिया जायजा
आरएलपी के ब्लॉक अध्यक्ष महावीर लक्ष्मणराम चौधरी ने बताया कि भोपालगढ़ क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में अतिवृष्टि से उपजे हालात का जायजा लेने के लिए क्षेत्रीय विधायक पुखराज गर्ग ने अरटिया कलां एवं खोखरिया आदि गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जलभराव से उपजे हालात का जायजा लेते हुए मौके पर पहुंचकर प्रभावित लोगों से भी मुलाकात की और उनकी पीड़ा सुनी।

इस दौरान ग्रामीणों की ओर से दी गई जानकारी को लेकर विधायक गर्ग ने दूरभाष पर जिला कलक्टर एवं अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से बात की और उन्हें जोधपुर शहर से आकर खोखरिया गांव में जमा हुए बरसाती पानी के निकासी के पुख्ता प्रबंध करने एवं पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत एवं सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही यहां की बस्तियों में भरे पानी की निकासी को लेकर भी इंतजाम करने के लिए कहा।

वहीं अरटिया कलां गांव में भी सरपंच प्रतिनिधि माधाराम चौधरी एवं हल्का पटवारी के साथ गांव की निचली बस्तियों में पहुंचकर अतिवृष्टि से उपजे हालात का जायजा लिया और इस संबंध में क्षेत्रीय उपजिला कलक्टर हवाईसिंह यादव व अन्य अधिकारियों से बातकर पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। इस मौके पर पीड़ित ग्रामीणों ने भी गर्ग को सारे हालात से अवगत कराते हुए अपना दर्द बताया।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *