Posted on

जोधपुर. आजादी का अमृत महोत्सव और अपने लोगों की संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए शनिवार शाम को जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय के पास स्थित हाइफा हीरो मेमोरियल पर सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सेना के पाइप, सिम्फनी और ब्रास बैंड की जुगलबंदी ने देशभक्ति तराने छेड़े। वंदे मातरम से लेकर हिंदी फिल्मों के देशभक्ति गीतों को सुर देकर लोगों में राष्ट्रभक्ति की भावना जगा दी। बैंड के जवानों की स्वरलहरियां और देश के प्रति जज्बा देकर दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों का सीना भी गर्व व सम्मान से चौड़ा हो गया। कार्यक्रम के दौरान भारत माता के जयकारे भी लगाए गए।

सैन्य संगीत समूह में एक पाइप बैंड, एक सिम्फनी बैंड और एक ब्रास बैंड शामिल हुआ जिसने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बैंड की मधुर धुनों से दर्शक पौने घण्टे तक एकटक कार्यक्रम श्रवण का आनंदन लेते रहे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गजेंद सिंह शेखावत, राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, पूर्व सांसद गजसिंह, आर्मी की कोणार्क कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर, राजस्थान हाईकोर्ट के जज, महापौर व शहर के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी शामिल हुए।

सेना कर सकेगी पवन हंस हेलीकॉप्टर का उपयोग
जोधपुर. जोधपुर स्थित कोणार्क कोर सहित आर्मी की दक्षिणी कमान अब पवन हंस के 45 हेलीकॉप्टर का उपयोग कर सकेगी। इसके लिए दक्षिणी कमान और पवन हंस लिमिटेड के मध्य एमयेयू किया गया है। एमओयू के तहत पवन हंस हेलीकॉप्टर का उपयोग युद्ध में घायलों की वापसी और कार्गाें के स्थानांतरण के लिए किया जा सकेगा। इससे सेना को काफी फायदा मिलेगा।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *