Posted on

जोधपुर. जन जन के आराध्य लोकदेवता बाबा रामदेव अवतरण तिथि बाबा री बीज पर देश – प्रदेश के कोने – कोने से पहुंचे श्रद्धालुओं से समूचा जोधपुर रामदेवमय नजर आ रहा है। रंग बिरंगी विशाल पताकाएं लिए जयघोष करते जातरू मसूरिया मंदिर पहुंचने का क्रम देर रात से लगातार बना हुआ है । मंदिर का संचालन करने वाले ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र चौहान ने बताया कि करीब पांच लाख से अधिक जातरू मसूरिया मंदिर में दर्शन कर चुके है। मसूरिया स्थित बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ मंदिर परिसर में अलसुबह 4.15 बजे 108 ज्योत से महाआरती में आस्था का सैलाब उमड़ा। सुबह से ही लंबी कतारों में बाबा के भक्त दर्शन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते रहे। जोधपुर आने वाले जातरुओं के लिए जगह जगह संचालित राम रसोड़ों में भोजन और अल्पहार की मनुहार की जा रही है।

युगल जोड़ी रामदेव मंदिर में महायज्ञ शुरू
राईका बाग स्थित युगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर में नौ दिवसीय धार्मिक अनुष्ठानों का शुभारंभ सोमवार सुबह मंगला आरती के बाद सुबह 10.15 बजे ध्वजारोहण से किया गया । मंदिर के रघुवीरसिंह भदावत ने बताया कि सैनाचार्य स्वामी अचलानंद गिरि के सान्निध्य में अखंड धूणी में आहुतियाें के साथ नौ दिवसीय महायज्ञ प्रारंभ होगा। धार्मिक अनुष्ठान के दौरान खड़ी सप्ताह के तहत 31 अगस्त से लगातार सात दिन तक खड़े रहकर बाबा रामदेव व रानी नेत्तल की विशेष पूजा अर्चना कर गोमाता को लम्पी महामारी से निजात दिलाने की प्रार्थना की जाएगी।

जोधपुर से 20 पैदल संघों की रामदेवरा रवानगी

जोधपुर से विभिन्न समाज के 20 से अधिक पैदल संघ रविवार देर रात भक्ति संध्या व मसूरिया बाबा मंदिर में शीश नवाने के बाद रामदेवरा के लिए रवाना हुए। जोधपुर के बड़े पैदल संघ माने जाने वाले सोजतीगेट पैदल संघ में शामिल 36 कौम के युवाओं, महिलाओं, युवतियों एवं बच्चों ने बाबा की जयघोष के साथ रामदेवरा प्रस्थान किया । प्रस्थान से पूर्व बाबा के भक्तों ने परम्परानुसार जागरण में हिस्सा लिया। सैनिक क्षत्रिय माली संस्थान एवं बाबा रामदेव पैदल यात्रा संघ सूरसागर क्षेत्र स्थित कालूराम बावड़ी क्षेत्र में जागरण के बाद रूणीचा के लिए रवाना हुआ । बाबा रामदेव मेघवाल पैदल यात्री सेवा समिति की ओर से रविवार देर रात मसूरिया स्थित मेघवाल छात्रावास में जागरण के बाद पैदल संघ रामदेवरा रवाना हुआ ।

28 साल से अनूठी सेवा
जोधपुर से रामदेवरा जाने वाले पैदल यात्रियों के लिए रामदेवरा पहुंचने तक प्रतिदिन नि:शुल्क चाय, नाश्ता, भोजन, चिकित्सा व शीतल पेयजल की व्यवस्था सरदारपुरा बाबा रामदेव पैदल यात्रा सेवा समिति की ओर से 5 सितम्बर तक की जाएगी। समिति अध्यक्ष कन्हैयालाल भाटी ने बताया कि समिति के संस्थापक अशोक भाटी व फतेहसिंह भाटी ने 28 साल पूर्व अनूठी सेवा की शुरुआत की थी जो आज भी जारी है।

बाबा के जम्मों की रही धूम
शहर के सभी रामदेव मंदिरों में रविवार को बाबा के जम्मे का आयोजन किया गया। शास्त्री नगर कॉक्स कुटीर स्थित गर्गाचार्य आश्रम में पीठाधीश पं. मोहन लाल गर्ग, उपाचार्य रमेश भोजराज द्विवेदी के सानिध्य में पंडितजी ढाणी गादीपति पंडित नवलदास व उनकी भजन मंडली ने सदियों पूर्व बाबा रामदेव के भक्तों की ओर से रचित वाणी पर आधारित भक्ति गीतों से मंत्रमुग्ध किया।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *