Posted on

अंधेरगर्दी हावी: अवैध कारोबारी प्रभावी,अवैध कार्य से बढ़ रहा है जल प्रदूषण

बालोतरा. water pollution problem जल प्रदूषण समस्या को लेकर National Green Authority राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण सख्त है। प्राधिकरण ने खुले में प्रदूषित पानी नहीं छोड़ने को लेकर आदेश दे रखे हैं। district administrationजिला प्रशासन, State Pollution Control Board राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल व City Council नगर परिषद के लिए मानो इसके कोई मायने नहीं है।
नगर के भीतर व बाहरी भाग में दर्जनों की संख्या में अवैध वस्त्र कारखाने संचालित होने पर इसे अच्छी तरह से समझा जा सकता है। संचालक नियमों को ताक में रखकर संचालन कर पैसा बटोर रहे हैं। सच्चाई से वाकिफ होने के बावजूद अधिकारी इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। बालोतरा, जसोल, बिठूजा के वस्त्र धुपाई, रंगाई, छपाई के उद्योग के साथ जल प्रदूषण की समस्या प्रमुख रुप से जुड़ी हुई है। इस पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने खुले में प्रदूषित पानी नहीं छोड़ने को लेकर स्पष्ट आदेश दे रखे हैं। लेकिन नगर में बहुत से स्थानों पर आज भी इसकी पालना नहीं की जा रही है।
ऐसे समझें पूरा मामला
जानकारी अनुसार अधिक कमाई के लालच में दर्जनों जने नगर के जेरला रोड, बिजनेस पार्क के पीछे , भैरजी की बाड़ी, पुरानी चोंच मंदिर, नूरानी मोहल्ला, नीलम सिनेमा, खारिया बेरा, नया बस स्टैंड के पीछे आदि अनेकों स्थानों पर वस्त्र धुपाई,रंगाई व छपाई के अवैध कारखानें संचालित कर रहे हैं। एक अनुमान के तौर पर करीब एक सौ अवैध वस्त्र कारखाने संचालित हो रहे हैं।अवैध कारोबारी वस्त्र धुपाई, रंगाई के बाद दूषित पानी नगर के परिषद के नालों में छोड़ते हैं।
आश्वासन के सिवा कुछ नहीं
इसके अलावा ट्रैक्टर टंकियों,टैंकरों से अन्य स्थानों पर चोरी छीपे पानी छोड़ते हैं। इससे जल व जमीन दोनों खराब हो रहे हैं।लंबे समय से यह काम का जारी है। अवैध कारखानों के संचालन से परेशान लोग उपखंड प्रशासन, राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल,नगर परिषद को समय-समय पर अवगत करवाते हैं। इस पर अधिकारी शिकायतकर्ता को कार्रवाई करने का आश्वासन देकर घरों को रवाना करते हैं। इसके बाद एक दूसरे को कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए इन अवैध कारखानों की ओर झांककर तक नहीं देखते हैं। इससे अवैध कारोबारियों की मौज बन पड़ी है। वही इससे शहर में फैल रहे जल प्रदूषण से आमजन, जागरूक लोग अधिक परेशान, चिंतित है।
पूर्व में भी कार्रवाई की थी। अब शीघ्र ही दुबारा सर्वे करवाकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
दुर्गेश रावल आयुक्त नगर परिषद बालोतरा

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *