Posted on

दिलीप दवे बाड़मेर. सरकारी स्कूलों में वार्षिकोत्सव, भामाशाह सम्मान, पुरस्कार वितरण व पूर्व विद्यार्थी मिलन समारोह के लिए पिछले तीन साल से दी जाने वाली दस हजार रुपए प्रति स्कूल की राशि को राज्य सरकार ने घटाकर पांच हजार कर दिया है। अब संस्था प्रधानों को महज पांच हजार में स्कूलों में मंच, बिजली-पानी, टेंट, कुर्सियां, मोमेंटो, म्यूजिक सिस्टम सहित कई प्रकार की तैयारियां करनी है, जबकि बजट पंद्रह से बीस हजार के करीब जा रहा है। इस पर संस्था प्रधान चंदा करके या भामाशाहों के सहयोग से ही वार्षिकोत्सव करवा रहे हैं। ऐसे में सरकारी बजट से राशि ऊपर जाती है तो भामाशाहों को सम्मानित कर उनसे यह राशि भेंट के रूप में ली जा रही है। वहीं, बजट भी चिह्नित विद्यालयों को ही मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: कैसे होगी सिलाई, एक लाख बच्चों को बस कपड़ा ही तो मिला |

तीन साल तक वार्षिकोत्सव व सम्मान समारोह के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग 10 हजार प्रति स्कूल और प्रारंभिक शिक्षा विभाग 5 हजार की राशि देता था। इसमें बिना कोई कारण के कटौती कर दी गई। अब स्कूलों के सामने आयोजन को लेकर संकट खड़ा हो गया है। वार्षिकोत्सव का आयोजन 28 फरवरी तक करना है।
अब माध्यमिक काे 5 और प्रारंभिक काे 3 हजार रुपए-
समग्र शिक्षा की ओर से चयनित माध्यमिक विभाग की स्कूलों को 5 हजार और चयनित प्रारंभिक स्कूलों को केवल 3 हजार रुपए का बजट जारी किया गया है। ऐसे में विद्यालय स्टाफ असमंजस में हैं कि आधे बजट में आयोजन कैसे होंगे? पिछली बार माध्यमिक स्कूलों को 10 हजार और प्रारंभिक शिक्षा के स्कूल को 5 हजार का बजट जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें: बचपन में झेला मृत्युभोज का दंश, अब समाज को दिखाई नई राह

महंगाई के दौर में खर्च ज्यादा
वार्षिकोत्सव आयोजन के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए बजट बहुत कम है। किसी स्कूल में न्यूनतम एक सौ लोगों के लिए कुर्सियां, मंच और टेंट लगाए तो भी खर्च पंद्रह से बीस हजार रुपए आ जाता है। ऐसे में बजट पहले से ही कम पड़ रहा था लेकिन सरकार ने तो अब बजट आधा ही कर दिया है। पांच हजार में तो बच्चों के पारितोषिक, भामाशाहों का सम्मान भी नहीं हो पाता तो फिर बाकी व्यवस्था कैसे हों।
बजट कम नहीं ज्यादा करना चाहिए
बढ़ती महंगाई के कारण पिछले सत्र दी गई राशि में बढ़ोतरी करके बजट दुगुना करना चाहिए था। जबकि सरकार ने इसमें वृद्धि की जगह कमी करके राशि को आधा कर दिया गया है। यह राशि भी चयनित विद्यालयों में ही मिलेगी। सभी विद्यालयों को राशि मिलनी चाहिए। यह सरकार की गलत पॉलिसी है।”- बसंतकुमार जाणी, जिलाध्यक्ष, राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ, रेस्टा
सरकार का निर्णय- बजट जारी करना सरकार का निर्णय है। माध्यमिक स्तर पर चिह्नित विद्यालयों को वार्षिकोत्सव का बजट जारी किया जाएगा। माध्यमिक में पांच हजार व प्राथमिक स्तर में तीन हजार रुपए का प्रावधान है।- जयप्रकाश व्यास, सहायक परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *