Posted on

बाड़मेर को अगले सप्ताह मिलेगा पहला जनता क्लीनिक

पिछले सप्ताह बालोतरा में एक जनता क्लीनिक की हुई थी शुरूआत

बाड़मेर. आखिर बाड़मेर को पहला जनता क्लीनिक मिलने का इंतजार खत्म होने वाला है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले सप्ताह में शहर में जनता क्लीनिक शुरू हो जाएगा। शहर के वार्ड नम्बर एक रेलवे कुआं क्षेत्र के दर्जियों के वास के सामुदायिक सभा भवन में जनता क्लीनिक शुरू होगा। चिकित्सा विभाग तैयारियों में जुट गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जनता क्लीनिक की सौगात जल्द पूरी होने वाली है। पिछले दिनों बालोतरा में एक जनता क्लीनिक शुरू किया गया।

आमजन को घर के पास ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने की यह योजना साल 2019 में लांच की गई थी। चरणबद्ध रूप से क्लीनिक खोले जाने है। बाड़मेर और बालोतरा में तीन-तीन स्थान क्लीनिक चिह्नित किए गए थे। इस बीच कोविड महामारी के चलते योजना अधर में लटक गई और बाद में काफी समय तक कोई काम नहीं हुआ। अब फिर से जनता क्लीनिक शुरू किए जाने की कवायद हो रही है। जिसके तहत प्रस्तावित स्थानों पर क्लीनिक शुरू किए जाने को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तैयारी में लगा है।

बाड़मेर शहर में पहला क्लीनिक

बाड़मेर शहर में सामुदायिक सभा भवन रेलवे कुआं नम्बर तीन वार्ड एक दर्जियों का वास में पहला जनता क्लीनिक शुरू होगा। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के अनुसार अगले सप्ताह यहां पर क्लीनिक शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा बाड़मेर में सामुदायिक सभा भवन इंदिरा नगर वार्ड 46 और वार्ड नम्बर 43 के इंद्रा कॉलोनी के सामुदायिक सभा भवन में जनता क्लीनिक शुरू करने प्रस्तावित है। बाड़मेर और बालोतरा शहर में तीन-तीन क्लीनिक होंगे।

क्लीनिक में मिलेगी ये सुविधाएं

जनता क्लीनिक पर एक चिकित्सक, 2 नर्सिंगकर्मी, 1 फार्मासिस्ट, 1 एएनएम, 1 सपोर्टिंग स्टॉफ व 1 सफाई कार्मिक लगाया जाएगा। क्लीनिक में हीमोग्लोबिन, मलेरिया, डेंगू, ब्लड शूगर, वीडीआरएल रेपिड टेस्ट, एचआईवी व यूरिन आदि विभिन्न जांच व दवाएं निशुल्क उपलब्ध होगी। इसके साथ ही टीकाकरण सहित आमजन को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराए जाने का प्रस्ताव है। जनता क्लीनिक में सुबह 8 से दोपहर 2 बजे चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी।

अगले सप्ताह शुरू करेंगे

बाड़मेर शहर के वार्ड संख्या एक में अगले सप्ताह जनता क्लीनिक शुरू करेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई है। क्लीनिक शुरू होने पर आसपास के लोगों को चिकित्सा सुविधा घर के पास ही उपलब्ध हो जाएगी।

डॉ. सीएस गजराज सीएमएचओ बाड़मेर

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *