Posted on

जोधपुर। आर्मी, एयरफोर्स और नेवी को एक ही छत के नीचे थियेटर कमान के तौर पर लाने के लिए पहला प्रयास शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत तीनों सेनाओं ने अपने अधिकारियों की ट्रांसफर शुरू की है। अब तक तीनों सेनाओं ने 100 अधिकारियों को इधर-उधर भेजा है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरीः 1510 करोड़ रुपए से इंडियन रेलवे करवा रहा ऐसा काम, अब बुलेट की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, सफर होगा आसान

सूत्रों के मुताबिक आर्मी ने अपने 40 अधिकारियों को पहले ब्रह्मोस यूनिट में तबादले किए हैं। ये आर्टिलरी डिविजन के हैं। इसके बाद आर्मी एविएशन और नेवी के अधिकारियों की एयरफोर्स की आकाश मिसाइल यूनिट में तबादले होंगे। आकाश मिसाइल यूनिट पश्चिमी सीमा पर तैनात है। गौरतलब है कि तीनों सेनाओं के अधिकारियों को वैसे ही समकक्ष ऑपरेशन में लगाया जा रहा है, जिनकी कार्य प्रकृति एक जैसी है। आर्मी एविएशन और एयरफोर्स की एयर डिफेंस व लॉजिस्टक सपोर्ट का कार्य भी एक जैसा है।

यह भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान बिपरजॉयः अभी चल रही हैं 175 KMPH की रफ्तार से हवाएं, एक झटके में बदलेगा मौसम, होगी बारिश

क्या है थियेटर कमान

देश में वर्तमान में आर्मी की 7, एयरफोर्स की 7 और नेवी की तीन कमान है। कुल 17 कमान है। युद्ध और अन्य ऑपरेशन के समय तीनों सेनाएं अलग-अलग लड़ती है। तीनों के मध्य समन्वय स्थापित करने और एक ही छत के नीचे लाने के लिए एक नई थियेटर कमान स्थापित की जानी है जिसमें तीनों सेनाओं के अधिकारी होंगे। इसमें सेना की युद्ध सामग्री, उनकी तैनाती, संचार व्यवस्था, रसद सभी एक ही कमान के नीचे होंगे, जिससे संयुक्त ऑपरेशन हो सकेंगे।

3 साल में थियेटर कमान स्थापित करने का था टारगेट

जनवरी 2020 में केंद्र सरकार ने चीफ ऑफ डिफैंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति कर तीन साल में थियेटर कमान स्थापित करने का टारगेट दिया था। पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद जनरल अनिल चौहान को जिम्मेदारी दी गई है। अभी तक थियेटर कमान का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार सेना ने फिलहाल अपने जूनियर अधिकारियों की ट्रांसफर की है। आर्मी से केप्टन, मेजर और कर्नल रैंक तक अधिकारी भेजे हैं। एयरफोर्स ने स्क्वाड्रन लीडर, ङ्क्षवग कमांडर और नेवी ने लेफ्टिनेंट कमांडर, कमांडर और केप्टन अधिकारी भेजे हैं।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *