Posted on

बाड़मेर। Biporjoy In Rajasthan : चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ राजस्थान के कई जिलों में कहर बरपा रहा हैं। राजस्थान में भारी बारिश के कारण कई जिलों के बांध और तालाब लबालब भर गए हैं। बिपरजॉय के चलते कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे सड़कों पर पानी भर गया है। बाड़मेर जिले के समदड़ी क्षेत्र में सुकड़ी नदी का जलस्तर अचानक बढ़ने से लोगों के घरों में पानी घुस गया है। जिससे लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।जानकारी के मुताबिक, सड़कों पर पानी भरने के कारण अपने घरों में कैद 64 लोगों को बचा लिया गया है और सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। ‘बिपरजॉय’ में हुई मूसलाधार बारिश से तालाबों, नदियों, छोटे-बड़े गड्ढों में पानी भर गया है, जिससे आमजीवन पर असर हुआ है।

बाड़मेर के समदड़ी क्षेत्र की सुकड़ी नदी में अचानक जलस्तर बढऩे से खरंतिया और मजाल गांव में कई परिवारों के 64 लोग पानी में फंस गए। इसकी जानकारी मिलते ही प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया।एसडीआरएफ की टीम पानी में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया गया।

यह भी पढ़ें : बिपरजॉय तूफानी बारिश ने पाली में मचाया कहर, बांध हुए ओवरफ्लो, जानिए मारवाड़ में कितनी हुई बरसात

समदड़ी तहसीलदार हड़वंत सिंह ने बताया कि तूफान ‘बिपरजॉय’ के कारण हुई मूसलाधार बारिश के कारण समदड़ी क्षेत्र में सुकड़ी नदी में पानी का बहाव बढ़ गया और यहां तीन रिपोर्ट में खेतों में रहने वाले कुछ परिवार बाढ़ के कारण पानी में फंस गए। पानी का तेज बहाव। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। ये सभी लोग मजाल और खरंतिया गांवों के बीच फंसे हुए थे। उन्होंने बताया कि अलग-अलग जगहों से कुल 64 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। इसी तरह मोतीसरा गांव में भी कई घरों में पानी घुसने से कई लोग पानी में फंस गए। इसकी जानकारी मिलने पर प्रशासन ने पानी में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

यह भी पढ़ें : किसानों के लिए मुसीबत बन रहा मौसम का मिज़ाज़, जानें क्यों और कैसे बढ़ रहा आर्थिक बोझ?

बालोतरा उपाधीक्षक नीरज शर्मा ने बताया कि बारिश के बाद सुकड़ी नदी में जलस्तर बढ़ गया है। जिससे मजाल, दिवास, कोटरी गांवों में भी नदी तल पर पानी का बहाव बढ़ गया है, हालांकि जलभराव वाले मार्गों पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही आसपास के लोगों से जलभराव वाले इलाकों से दूर रहने की अपील की जा रही है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *