Posted on

जोधपुर। आज के समय में शौक के आडे़ उम्र नहीं आता। रिटायरमेंट के बाद बुजुर्ग भी अपने घूमने के शौक से पीछे नहीं हटते। इस बात को चरितार्थ करते हुए जयपुर के एक दंपती अपने इस शौक को पूरा करने के लिए पूरे भारत को घूमने 1111 दिन के टूर पर निकले है।

यह भी पढ़ें- Good News: अभी तक नहीं लगवाई है कोरोना की बूस्टर डोज तो आपके पास है बस आखिरी मौका, यहां लगवाएं वैक्सीन

जयपुर निवासी 64 वर्षीय अनिल मेहता अपनी 57 वर्षीय पत्नी गीता के साथ 1111 दिन के लिए पूरे भारत की यात्रा पर निकले हैं। अनिल बताते है कि उन्हें घूमने का शौक है इसलिए वे अक्सर ट्रेवल करने निकल जाते है। लेकिन शौक के चलते इस बार उन्होंने कुछ अलग करने की सोची। वे अपनी पत्नी के साथ पूरे 1111 दिन भारत के विभिन्न हिस्सों में बिताएंगे। 23 अप्रेल को उन्होंने अपने सफर की शुरूआत की। खास बात यह है कि वे इस दौरान किसी होटल में नहीं ठहरेंगे।

यह भी पढ़ें- बेटी की शादी को लेकर चिंता में डूबी थी एक विधवा मां, फिर इस संगठन ने कर दिया इतना बड़ा काम

गांवों ने संभाली हुई है आज भी भारतीय संस्कृति

उनका कहना है शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों ने आज भी अपनी संस्कृति को संभाले रखा है जिसे देखकर अच्छा महसूस होता है। सफर के दौरान लोगों से मिलना व पूरे देश की क्षेत्रीय संस्कृति से रूबरू होना उनके लिए बहुत अच्छा अनुभव है। अभी तक वे गोवर्धन, मथुरा, मुरादाबाद, कुमाऊं, दिल्ली, अजमेर, पुष्कर व बूटाटी जैसी अनेक जगह घूम कर सोमवार को जोधपुर पहुंचे बुधवार को जोधपुर से रवाना होकर आगे सिवाना व उदयपुर होते हुए सफर को आगे बढ़ाएंगे।

गाड़ी कराई मॉडीफाई, होटल की जरूरत नहीं

करीब डेढ़ लाख रुपए से 37 दिन में उनकी गाड़ी इस टूर के लिए तैयार हो गई। उन्होंने अपनी गाड़ी को इस तरह मॉडिफाई कराया है कि गाड़ी में ही बेड लगा है जहां वे आराम करते है। गाड़ी में बेड की सुविधा के अलावा खाना बनाने के लिए एक छोटा किचन भी है। साथ ही उन्होंने सोलर प्लेट लगवाई है जिससे जरूरी कार्य के लिए उन्हें बिजली मिल सके। गाड़ी में एक टायलेट भी है व उनके पास हमेशा पानी का स्टोरेज भी रहता है। मेहता दंपती 1111 दिन के टूर पर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के इरादे से भारत के विभिन्न हिस्सों में घूमने निकले हैं।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *