Posted on

जोधपुर। मौसम विभाग का कहना है कि आज मानसून दक्षिणी राजस्थान (Rajasthan Monsoon Alert) के कुछ और भागों में आगे बढ़ा है। वर्तमान में मानसून की उत्तरी सीमा जोधपुर और सीकर से होकर गुजर रही है। अगले दो-तीन दिनों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। मौसम विभाग का कहना है कि आज दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग में कहीं कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। 29 और 30 जून को राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी होगी। इस दौरान कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में भी कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें- इंडियन टीम के फिरकी गेंदबाज रवि बिश्नोई ने कर दिया इतना बड़ा ऐलान, देखें ये रिपोर्ट

इससे पहले जोधपुर शहर में सोमवार दोपहर बाद बादल जमकर बरसे। तेज हवाओं के साथ एकरस बरसात हुई। करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश से 64 मिलीमीटर पानी बरस गया। बादलों की गर्जना व बिजली की चकाचौंध से लग रहा था मानो मानसून ने जोधपुर में प्रवेश ले लिया है, लेकिन शाम होने की वजह से मौसम विभाग ने आधिकारिक तौर पर मानसून एडवांसमेंट के बारे में घोषणा नहीं की। मौसमी परिस्थितियां मानसून के अनुकूल बनी हुई है। ऐसे में मौसम विभाग मंगलवार को मानसून के प्रवेश की घोषणा कर सकता है। उधर बारिश से शहर में कई जगह पानी भर गया। कुछ जगह पानी की चादर चलने लग गई। एक घंटे की बरसात भी शहर नहीं झेल पाया। इससे राहगीरों, वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई।

यह भी पढ़ें- एक और झटकाः जीरा में फिर से तूफानी तेजी, ड्राईफ्रूट के बराबर हुआ भाव, जानें कीमत

शहर में असमान बारिश, कहीं ढाई इंच, कहीं आधा इंच

दिनभर उमस से परेशान शहर में अपराह्न साढ़े तीन बजे बरसाती बादलों का मौसम बना और देखते ही देखते तेज हवाओं के साथ मेघ बरसने लगे। एक घंटे तक अच्छी बारिश हुई। एयरफोर्स स्थित मौसम विभाग ने 64 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की। जोधपुर में कलक्ट्रेट में 39 मिमी और लाल सागर स्थित बाढ़ नियंत्रण कक्ष में 14 मिमी बरसात मापी गई।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *