Posted on

जोधपुर। पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे शहीद ए करबला इमाम हुसैन की याद में मोहर्रम-ए-खास शनिवार को मनाया जाएगा। इससे पूर्व शुक्रवार की रात को शाम ए गरीबा कत्ल की रात मनाई गई। जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों ने फूल के सेहरे व सिरमी पेश कर मन्नतें मांगी। मोहर्रम एकता कमेटी के जिला प्रवक्ता नदीम बक्ष ने बताया कि शहर में शुक्रवार शाम से जगह-जगह ताजिए खड़े किए गए, जो शनिवार देर रात तक खड़े रहेंगे।

यह भी पढ़ें- IMD Rain Alert: मेहरबान है मानसून, आज भी यहां होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी

कमेटी अध्यक्ष उस्ताद हाजी हमीम बक्ष ने बताया कि शनिवार पूरे दिन तमाम मुस्लिम बाहुल्य इलाकों मे शहादत ए शहीदे इमाम हुसैन की याद मे मस्जिदों मे तकरीरों का आयोजन के साथ हजरते इमाम हुसैन की याद में दलीम, शर्बत, खीर, दलिया चावल व अन्य सामग्री बनाकर लोगों में तकशीम कर बांटी जाएगी। शनिवार को देर रात मोहर्रम अपने-अपने स्थान से उतार लिए जाएंगे और उनको अपने मुकाम पर रख दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मोहर्रम पर्व पर कमेटी की ओर से 140 कार्यकर्ता मोहर्रम पर्व की व्यवस्था संभालेंगे।

यह भी पढ़ें- Alert for Heavy Rain: 12 जिलों में बस शुरु होने वाली है भारी बारिश, मौसम विभाग का ताजा अलर्ट जारी

कलक्टर व पुलिस उपायुक्त ने किया अवलोकन

मोहर्रम के मद्देनजर शुक्रवार को जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता व पुलिस उपायुक्त(पूर्व) डॉ. अमृता दुहन ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला कलक्टर व पुलिस उपायुक्त ने उदय मंदिर धान मंडी से बंबा मोहल्ला, महावतों की मस्जिद होते हुए घंटाघर तक भ्रमण करते हुए मोहर्रम को लेकर की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली व निगम, प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *