Posted on

Gautam Gambhir: RP Singh: Cricketer:रिपोर्ट रामलाल चौधरी समदड़ी पत्रिका. बाड़मेर जिले के मरु गंगा के नाम विख्यात लूणी नदी के पास सामुजा गांव में स्थित सामुझेश्वर महादेव मंदिर जन-जन की आस्था का केंद्र है। यह पूरे भारत में प्रसिद्ध है। भक्तों की मान्यता है कि यहां महादेव का शिवलिंग स्वयं भू है और इसका पाताल तक जुड़ाव है।
मंदिर के कई पुजारी बताते हैं कि मंदिर निर्माण के वक्त 35 फीट तक खोदी गई नींव के बाद भी शिवलिंग की गहराई की थाह नहीं लगी और 35 फीट नींव खोदने के बाद पर्वताकार आकृति आने के चलते मंदिर का निर्माण शुरू किया गया। इस शिवलिंग पर उगते सूर्य की पहली किरण पड़ने से इसे ज्योतिर्लिंग की संज्ञा दी गई है।

यह भी पढ़े: मास्टर मिले ना पढ़ाई सुधरी और पांच हजार स्कूल कर दिए क्रमोन्नत

शंभू रोठ का विशेष महत्व
श्रीमाली समाज लूनी कांठ के प्रवक्ता कमलेश दवे बताते हैं कि यहां महाशिवरात्रि के दिन बनने वाला शंभू रोठ अपने आप में कई विशेषताओं से परिपूर्ण है। यह रोठ घर-घर से प्रसाद के रूप में आटा एकत्र कर बनाया जाता है, जिसे शंभू रोठ कहते हैं। कई किसान इसे कुंभ का भंडार भी कहते हैं । ग्रामीण बताते है कि 40 किलो आटे से बीस-बीस किलो के मात्र दो रोठ बनाए जाते हैं।
दो रोठ इसलिए बनाए जाते हैं कि यहां पर किसान खरीफ और रबी की फसलेंं ही लेता है। ग्रामीणों का कहना है कि इस रोठ के शगुन से ग्रामीणों को अनुमान लगता है कि खरीफ और रबी की फसलें आगामी समय में कैसी होंगी या जमाना कैसा होगा? इस आधार पर किसान खेती करता है।

यह भी पढ़े: साहेब स्कूल खुलने से कुछ नहीं होगा, पढ़ाने वाले भी तो दो

कई हस्तियों का जुड़ाव
ख्यातिनाम क्रिकेटर गौतम गंभीर, रुद्र प्रतापसिंह, समाजवादी पार्टी के नेता स्व. अमरसिंह और जोधपुर के पूर्व सांसद गजसिंह सहित देश की नामी हस्तियों का यहां से जुड़ाव रहा है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *