Posted on

बाढ़मेर। कुछ कर गुजरने की चाह हो तो नामुमकिन काम भी मुमकिन हो जाता है। बस आपके काम करने की प्रेरणा और संकल्प मज़बूत हो। ऐसा ही मजबूत संकल्प लिए हजारों-लाखों लोगों की प्रेरणा बनी राजस्थान के बाड़मेर के छोटे से गांव की रूमा देवी ( ruma devi ) एक बार फिर से चर्चा में है। रूमा देवी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ( Harvard University ) के वार्षिकोत्सव के तहत आयोजित होने वाली इंडिया कांफ्रेंस में शिरकत करेंगी। कांफ्रेंस का आयोजन 19 व 20 फरवरी 2020 को होगा। बाड़मेर की रूमादेवी को विशेष लेक्चर के लिए यूनिवसिर्टी की ओर से आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में शिक्षाविद्, छात्र और युवा उद्यमी मौजूद रहेंगे। हार्वर्ड में होने वाले दो दिवसीय कार्यक्रम में भारत से जुड़े समकालीन विषयों पर संवाद व परिचर्चा होगी।

आपकों बता दें कि राष्ट्रपति के हाथों ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ लेने वाली रूमा देवी हाल ही में ‘कौन बनेगा करोड़पति शो में भी दिखाई दे चुकीं हैं। केबीसी शो के दौरान 8वीं पास रूमा देवी से मिलकर महानायक अमिताभ बच्चन भी काफी प्रभावित हुए थे। केबीसी शो में भाग लेकर मुंबई से लौटने पर रूमा देवी का उनके पैतृक गांव में जोरदार स्वागत किया गया था।

रूमा देवी का शुरुआती जीवन बेहद कठिनाइयों और संघर्ष में बीता था। पांच साल की उम्र में मां की मौत हो गई थी। पढ़ाई भी जल्दी ही छूट गई और वह घर के काम काज में जुट गई। यहां तक की वह लगभग दस किलोमीटर दूर से पानी भरकर बैलगाड़ी से घर तक लाती थीं। हिम्मत नहीं हारने वाली रूमा देवी ने दूसरों के परिवार के लिए कुछ करने की ठानी और दादी के सिखाए हुनर को आजमाने की सोची और हस्तशिल्प के काम को शुरू किया। महिलाओं को जोड़ा और अपने काम को विदेशों तक पहुंचा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है। बाड़मेर की रूमा देवी भली ही आठवीं पढ़ी हैं, लेकिन आज बाड़मेर के मंगला की बेड़ी गांव सहित तीन जिलों के 75 गांव की 22000 महिलाओं को आत्मनिर्भर बना चुकी हैं।

राष्ट्रपति दे चुके हैं पुरस्कार, देश-विदेश में बनी पहचान
कहलाने को आठवीं पास रूमा देवी ने अपने उल्लेखनीय कार्यों के लिए कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार व सम्मान पाकर राजस्थान और पूरे देश का नाम रोशन किया है। रूमा देवी को 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ramnath Kovind ) ने नारी शक्ति पुरस्कार से नवाजा था। इसी के साथ लंदन, जर्मनी, सिंगापुर और कोलंबो के फैशन वीक्स में भी उनके उत्पादों का प्रदर्शन हो चुका है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *