Posted on

जोधपुर. पूरे देश में अपणायत, आवभगत व मान मनुहार में जोधपुर की अलग पहचान है। लोक देवता बाबा रामदेव के दर्शन के लिए देशभर से जातरु पैदल और वाहनों से मसूरिया स्थित बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथजी व बाबा रामदेव के दर्शन के लिए आते हैं। इन जातरुओं की सेवा के लिए मसूरिया क्षेत्र में एक रसोड़ा साल भर यानि 365 दिन तक चलता है।

भाद्रपद माह शुरू हो गया है और बाबा का मेला अब परवान पर चढ़ रहा है। जातरुओं की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में यहां बड़ी संख्या में आने वाले जातरुओं को भोजन के लिए इंतजार नहीं करना पड़े, इसलिए रोटी बनाने की ऑटोमेटिक मशीन लगाई गई है, जो एक घंटे में 1200-1500 रोटियां तैयार कर देती हैं।
यह भी पढ़ें : CM Gehlot की फ्री स्मार्टफोन योजना का अब तक नहीं मिला लाभ तो सरकार देगी ये गारंटी कार्ड

सहयोग से हो रहा सेवा कार्य
संचालक दाउसिंह राजावत ने बताया कि सभी साथियों के सहयोग से बाबा रामदेव का रसोड़ा पिछले काफी सालों से चल रहा है। जातरुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस साल पहली बार रोटी बनाने की ऑटोमेटिक मशीन लाई गई है, इससे रोटियां जल्दी बन जाती हैं और जातरुओं को इंतजार नहीं करना पड़ता है।
यह भी पढ़ें : Good News: इंडिया स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड की घोषणा, यहां देखें आपकी सिटी का स्थान

यह रसोड़ा सुबह 8 से रात 12 बजे तक चलता है। यहां जातरुओं को निशुल्क सात्विक भोजन, जिसमें मिठाई, गरम रोटी, सब्जी, दाल-चावल खिलाकर उनकी सेवा की जा रही हैं। दोनों श्रावण माह से अब तक करीब 50 हजार लोगों को भोजन कराया जा चुका है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *