Posted on

जोधपुर/बिलाड़ा. जोधपुर जिले के बिलाड़ा अस्पताल में ब्लड प्रेशर और हृदय रोगियों तक को अमानक पाई गई एम्लोडिपिन 5 एमजी की गोलियां नि:शुल्क दवा योजना के तहत दी जा रही है।

बिलाडा के मरुधर केशरी जैन रेफरल राजकीय चिकित्सालय में अब भी दवा के कई पैकेट पड़े हैं। इस दवा का बैच नम्बर एटीटी-189 मानक अनुरूप नहीं होने के कारण फेल कर दिया गया था। लेकिन जानकारी के अभाव में चिकित्सक यही दवा मरीजों को लिख रहे हैं। ये दवा मथानिया सहित कई सेंटर पर पहुंचने की भी सूचना है।

दो जगह पास, तीसरी जगह फेल

मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत दवाओं की आपूर्ति राजस्थान मेडिकल सर्विस कॉरपोरेशन से की गई है। इस दवा की शिकायत ये थी कि ये दवा टूट रही है। जबकि इससे पहले निर्माता कंपनी ने दवा को पास किया।

आरएमएससी ने भी दवा की जांच की। इसके बाद आरएमएससी ने दूसरी लैब से जांच कराई। दूसरी लैब के पैरामीटर में दवा फेल हो गई। इस दवा में बार-बार चूरा होने की शिकायत थी। निम्न गुणवत्ता की भी पाई गई।

नहीं पहुंचीं रिपोर्ट
अस्पताल प्रभारी डॉ. मुकेश शर्मा का कहना कि हमारे पास एम्लोडिपिन बैच की दवा के अमानक होने की सूचना नहीं है। इसी लिए मरीजों को दी जा रही है। जोधपुर सीएमएचओ से लैटर आने के बाद ही दवा वितरण से हटाई जाएगी। नि:शुल्क दवा योजना के जोधपुर प्रभारी डॉ. राकेश पासी ने बताया कि इस अमानक दवा के बारे में सभी सेंटर को सूचित कर दिया गया है। दवा रि-कॉल की जा रही है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *