Posted on

पीपाड़सिटी (जोधपुर) . राजफैड के मूंग खरीद केंद्र पर गुणवत्ताविहीन मूंग नहीं खरीदने पर अधिकारियों के साथ संदिग्ध किसानों की ओर से दुव्र्यवहार को लेकर शुक्रवार को हंगामेदार स्थिति पैदा हो गई। इसे देखते हुए उपजिला कलक्टर ने शांति भंग करने पर पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

हंगामे की सूचना पर उपजिला कलक्टर शैतानसिंह राजपुरोहित शुक्रवार को दोपहर बाद राजफैड के समर्थन मूल्य मूंग खरीद केंद्र पर पहुंचे। इस दौरान नोडल एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दलपत दान चारण ने कुछ व्यापारिक पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा गुणवत्ताविहीन मूंग जबर्दस्ती खरीदने का अनैतिक दबाब बनाने की जानकारी दी।

इस पर उपजिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लेते हुए अशांति फैलाने वालों के विरुद्ध पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र पर घटिया मूंग खरीदने के लिए दबाब बनाने वालों को भी कड़ी फटकार लगाने के साथ वास्तविक गरीब किसान के मूंग के सेम्पल में मानवीय दृष्टिकोण अपनाने की हिदायत दी। इस दौरान नायब तहसीलदार उगराराम चौधरी, पुलिस उपनिरीक्षक घासीराम मीणा भी उपस्थित थे।

राजस्व अधिकारियों को हिदायत
खरीद केंद्र पर व्यापारिक पृष्ठभूमि के लोगों की ओर से खरीद केंद्र पर कोल्ड स्टोरेज का अत्यधिक नमीयुक्त मूंग बेचने के लिए लाने की जानकारी को उपजिला कलक्टर ने गंभीर मानते हुए भू अभिलेख निरीक्षकों ,पटवारियों को गिरदावरी देने से पहले कथित व्यापारिक पृष्ठभूमि के किसानों के खेतों का भौतिक सत्यापन करने के बाद ही रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

तुलवाई की नई व्यवस्था
खरीद केंद्र पर कट्टों में से सेम्पल लेने की बजाय ट्रॉली में सारे कट्टे खाली कराने के बाद उसमें से सेम्पल लेकर गुणवत्ता के निधारित मापदंड पूरा होने पर ही मूंग की तुलवाई कराने को कहा गया।

सेम्पल में मूंग पास
उपजिला कलक्टर ने कुछ किसानों की शिकायत को गंभीरता से लिया। इनके मूंग पहले सेम्पल में फेल कर दिए गए। उनके मूंगों के सेम्पल का परीक्षण खुले आम कराने के साथ उन्नीस-बीस के फर्क को नजरअंदाज कर गरीब किसान की परेशानियों को देखते हुए खरीदने की हिदायत दी।

पुलिस की तैनाती
खरीद केंद्र में बार-बार हंगामा होने से गरीब किसानों की परेशानी को देखते हुए केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों को चालू रखने के साथ पुलिस जाब्ते की अनिवार्य उपस्थित की व्यवस्था भी लागू की गई है।

इन्होंने कहा
खरीद केंद्र पर अनावश्यक विवाद पैदा कर शांति व्यवस्था भंग करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शैतानसिंह राजपुरोहित, उप जिला कलक्टर, पीपाड़ि,सिटी

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *