Posted on

जोधपुर।
ईद मिलादुन्नबी और अनन्त चतुर्दशी गुरुवार को मनाई जाएगी। एक ही दिन दोनों मौके पर निकलने वाले जुलूस के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना पुलिस के लिए चुनौतीभरा रहेगा। इसको लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है। सुबह 6 बजे से रात को गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन तक दो पारियों में 15 सौ से दो हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।
पुलिस उपायुक्त पूर्व डॉ अमृता दुहन ने बताया कि सुबह 7 बजे उम्मेद राजकीय स्टेडियम से ईद मिलादुन्नबी के उपलक्ष में जुलूस निकाला जाएगा। जो पुराने पुलिस कन्ट्रोल रूम के सामने से नई सड़क, सोजती गेट, पुरी तिराहा, रेलवे स्टेशन के बाहर से होकर ओलम्पिक तिराहा, महात्मा गांधी स्कूल के आगे से होकर जालोरी गेट बड़ी ईदगाह में विसर्जित होगा।
वहीं, अनंत चतुदर्शी मनाई जाएगी। इस उपलक्ष में गुलाब सागर में गणेश प्रतिमाओं का वितरण किया जाएगा। दोपहर 12 बजे बाद जालोरी गेट से गणेश प्रतिमाओं के साथ जुलूस रवाना होगा। जो आडा बाजार, कंदोई बाजार, माणक चौक होकर गुलाब सागर तक पहुंचेगा। बाहर व शहर के अंदर से जाने वाला जुलूस नागौरी गेट, उम्मेद चौक, घंटाघर, माणक चौक, कंदोई बाजार, त्रिपोलिया बाजार, सोजती गेट चौकी, चांद शाह तकिया होकर जालोरी गेट निकलेगा।
भीतरी शहर से जालोरी गेट तक रूट मार्च
शाम को अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त निशांत भारद्वाज के नेतृत्व में पुलिस ने उम्मेद राजकीय स्टेडियम से रूट मार्च निकाला। बम्बा मोहल्ला से भीतरी शहर होकर जालोरी गेट तक कानून व्यवस्था परखी और आमजन से आपसी सदभाव बनाए रखने की अपील की गई। पुलिस का कहना है कि अनंत चतुदर्शी व ईद मिलादुन्नबी के उपलक्ष में दो पारियों में 15 सौ से दो हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इनमें 8 एडीसीपी, दस एसीपी व 25 थानाधिकारी शामिल हैं। वहीं, ड्रॉन से जुलूस के मार्ग व आस-पास के क्षेत्र में नजर रखी जाएगी। अभय कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर में सीसीटीवी कैमरों से भी मॉनिटरिंग की जाएगी।
इन पर रहेगा प्रतिबंध…
– जुलूस के मार्ग में अनावश्यक झण्डे या धर्म विशेष के कोई संकेतक नहीं लगाए जाएंगे।
– डीजे और तेज आवाज वाले साउण्ड सिस्टम पर भी प्रतिबंध रहेगा।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *