Posted on

उदयपुर। अनन्त चतुर्दशी पर गणपति बप्पा ने लाज रख ली और बड़ा हादसा होने से टल गया। दरअसल, वल्लभनगर में गणपति प्रतिमा विसर्जन के दौरान 6 युवक नदी में बह गए थे। मौके पर मौजूद दो पुलिसकर्मियों ने जान पर खेलकर युवकों को बचा लिया। घटनाक्रम वल्लभनगर बांध के ओवरफ्लो से निकलती बेड़च नदी का है। यहां शाम करीब 4 बजे प्रतिमा विसर्जन किया जा रहा था। पुलिया पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। इस दौरान प्रतिमा लेकर नीचे उतरे युवकों में से दो जने तेज बहाव सह नहीं पाए और बहने लगे।

यह भी पढ़ें- बस आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन, फिर रद्दी हो जाएगा 2000 का नोट

एक बारगी तो लगा कि वे मर्जी से पानी में गए और तैर रहे हैं, लेकिन दोनों में से एक आदमी घबराता नजर आया तो पीछे चार जने और पानी में कूदे। देखते ही देखते सभी 6 जने वेग के साथ बहने लगे। पहले बहे दो जने करीब 100 मीटर आगे तक बह चुके थे। उनकी घबराहट देखकर कांस्टेबल सुरेश चंद्र यादव ने नदी में छलांग लगा दी। वह दूर तक जा चुके दोनों युवकों को ला ही रहा था, तब तक दूसरे कांस्टेबल बाबूलाल डांगी भी पानी में कूद पड़ा और कुछ दूरी पर बहे चार युवकों को संभाला। बाहर मौजूद कांस्टेबल बजरंग मीणा ने रस्सा फेंका और सभी को बाहर निकाला जा सका।

यह भी पढ़ें- पितरों की श्रद्धा का पर्व श्राद्ध पक्ष आज से, भूलकर भी ना करें ये काम

इन्होंने दिखाई दिलेरी
युवकों को दूर तक बहते हुए देखकर सबसे पहले नदी में कूदने वाले कांस्टेबल सुरेशचंद्र यादव ने बताया कि जब दो जने नदी में बहे तो लगा कि तैर रहे हैं, लेकिन उनमें से एक जने को घबराते देखा तो माजरा समझ में आ गया। बिना देरी किए अपना मोबाइल पास खड़े व्यक्ति को थमाया और जूते पहने हुए ही नदी में कूद गया। जो सबसे पहले बहे, वे 100 मीटर आगे तक जा चुके थे। वे पानी में संभल नहीं पा रहे थे और डुबकी खा रहे थे। मानो पलभर की देर में वे डूब ही जाते। मैं उन तक पहुंचा तब तक दोनों घबरा चुके थे। मैंने एक हाथ से रस्सा पकड़ा और दूसरे हाथ से एक जने को पकड़ा, जबकि एक युवक पहले से ही मुझे पकड़े था। एक ही सोच थी कि युवकों को बाहर ले आऊं। हालांकि बाहर निकलने के बाद मुझे भी काफी घबराहट होने लगी थी। सुरेश यादव मूलत: चौमू जयपुर के निवासी है और 2021 से वल्लभनगर में तैनात है। इससे पहले हाथीपोल और गोगुन्दा थाने में रह चुके हैं। साथी कांस्टेबल बाबूलाल डांगी दरौली के ही निवासी है।

इनका कहना…
गणपति विसर्जन के दौरान 6 युवक नदी में बह रहे थे। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने नदी में कूदकर सभी को बाहर निकालकर सराहनीय काम किया है। उन्होंने ड्यूटी स्थल पर इधर-उधर रहने के बजाय जिम्मेदारी निभाई।
घनश्यामसिंह देवड़ा, सीआइ, वल्लभनगर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *