Posted on

बालोतरा. जानियाना गांव के निकट स्थित एक रहवासीय ढाणी में शनिवार रात आग लगने से पूरा परिवार आसमान तले आ गया। इस दौरान आग की चपेट में आने से एक मासूम झुलस गई। वहीं घरेलू सामान, जेवरात व नकदी जलकर नष्ट हो गई। करीब दो घंटे ग्रामीणों व दमकल की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

जानियाना गांव के निकट स्थित जोगाराम पुत्र नेनाराम देवासी की ढाणी में शनिवार रात करीब 9 बजे अचानक आग लग गई। लपटें उठती देख ग्रामीणों ने रेत व पानी से आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

वहीं आग से झुलसी मासूम को भी अस्पताल पहुंचाया। वहीं बालोतरा से पहुंची दमकल ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। इसके बाद पटवारी ने मौके पर मौका रिपोर्ट तैयार की। आग में पूरी ढाणी, घरेलू सामान व नकदी नष्ट हो गई।

जानियाना निवासी चौधरी ब्रदर्स के घमंडाराम धतरवाल ने पीडि़त परिवार के पुनर्वास को आर्थिक सहायता, खाने, पीने व सोने के लिए बिस्तर समेत अन्य सामग्री मुहैया करवाई। ग्रामीण तुलछाराम चौधरी, मुकनाराम देवासी, भोपाराम देवासी, घमंडाराम धतरवाल, हड़मानाराम चौधरी, टीकूराम मेघवाल, दलाराम जाट, अणदाराम, पदमाराम समेत ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने में प्रयास किए।

पशुपालन के सहारे जोगाराम की जिंदगी

जोगाराम देवासी गांव के निकट कच्ची ढ़ाणी बना परिवार समेत उसमें निवास करता है। जोगाराम की आमदनी का एकमात्र पशुपालन ही जरिया है। पशुपालन के भरोसे ही वह दो जून की रोटी का जुगाड़ करता है।

आगजनी में पूरी ढाणी, सामान जलने व बच्ची के झुलसने से उस पर दु:खों का पहाड़ सा टूट गया। आगजनी में सब कुछ चला जाने से उसके परिवार सदस्यों के रो-रो कर बुरे हाल हो गए।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *